डीएल में बदलाव के लिए अब एनओसी की जरूरत नहीं

Last Updated 03 Mar 2019 02:29:08 AM IST

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस में पता बदलने या उसके नवीनीकरण के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) लाने की जरूरत को समाप्त कर दिया है।


डीएल में बदलाव के लिए अब एनओसी की जरूरत नहीं

अब ड्राइविंग लाइसेंस में किसी भी तरह के बदलाव के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले प्राधिकरण से अनापत्ति प्रमाणपत्र लाने की जरूरत नहीं होगी। ड्राइविंग लाइसेंस के ऑनलाइन पोर्टल सारथी में मौजूद डाटाबेस के आधार पर कोई भी बदलाव किया जा सकता है। इस सुविधा से ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण एवं अन्य बदलाव को लेकर लाखों लोगों की मुश्किलें समाप्त हो जाएंगी।
दरअसल, देश में पहले जब विभिन्न शहरों में स्थित संभागीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) में ड्राइविंग लाइसेंस मैनुअल बनते थे, तब एक ही व्यक्ति कई शहरों से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेता था। लिहाजा, केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के डेटा को आनलाइन करने के क्रम में एक देश एक ड्राइविंग लाइसेंस की परिकल्पना साकार कर दी। अब सारथी पोर्टल पर देशभर के विभिन्न आरटीओ से जारी होने वाले ड्राइविंग लाइसेंस के आंकड़ें मौजूद हैं। यानी अब एक शहर से दूसरे शहर में तबादला होने अथवा शहर बदलने के बावजूद ड्राइविंग लाइसेंस दूसरा नहीं जारी कराया जा सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस के सारथी पोर्टल पर डेटाबेस बनने के बाद पता बदलने, शहर बदलने या नवीनीकरण के लिए पूर्व में ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने वाली अथॉरिटी अथवा आरटीओ ऑफिस से एनओसी लाने की जरूरत होती है।

अगर किसी व्यक्ति को कर्नाटक के आरटीओ आफिस से ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया है और कुछ वर्षो के बाद वह व्यक्ति कोलकाता चला गया है और उसके ड्राइविंग लाइसेंस में पता बदलवाना है अथवा नवीनीकरण करवाना है तो उसे कर्नाटक से एनओसी लाना पड़ता है। इससे मुश्किलें पैदा होती हैं।  इस मुश्किल को केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने समझने के बाद एनओसी लाने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। इस बाबत मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक आदेश राज्य सरकारों को जारी किया। आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि यदि सारथी डेटाबेस में ड्राइविंग लाइसेंस के आंकड़े मौजूद हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस में किसी भी बदलाव के लिए एनओसी लाने की जरूरत नहीं है।

विनोद श्रीवास्तव/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment