मारुति की इलेक्ट्रिक कार 2020 में, सुजुकी मोटर कारपोरेशन ने किया टोयोटा से करार

Last Updated 22 Dec 2017 11:25:24 AM IST

जापान की सुजुकी और टोयटा ने संयुक्त उद्यम गठित किया है जिसके तहत देश की अग्रणी यात्री कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में उतारेगी.


2020 तक मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार

कंपनी के अध्यक्ष आर.सी. भार्गव ने यहां सालाना बैठक में संवाददाताओं से बातचीत में यह बात कही. उन्होंने कहा कि पूरी संभावना है कि 2020 में  कंपनी की पहली

इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में नजर आएगी.

दोनों कंपनियां इलेक्ट्रिक कार पर आगे काम करेगीं और 2020 तक यह सडकों पर कार उतारेंगी. उन्होंने कहा कि यह टोयोटा के साथ संयुक्त उद्यम मारुति के लिए फायदेमंद होगा. दोनों कंपनियों के पास इलेक्ट्रिक कार की प्रौद्योगिकी है जबकि मारुति के पास यह तकनीक नहीं है.

उन्होंने कहा कि  आरंभ में यह कार महंगी होगी, लेकिन ज्यों-ज्यों कंपनी इनका घरेलू स्तर पर उत्पादन शुरू कर देगी और दाम नीचे आने लगेंगे. इलेक्ट्रिक कार के लिए बैट्री का उत्पादन मारुति के गुजरात स्थित संयंत्र में किया जाएगा.

ड्रूम पर मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन
आनलाइन आटोमोबाइल मार्केटप्लेस ड्रूम ने अपने प्लेटफार्म पर इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश करते हुये इसके लिए महिन्द्रा, हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा स्कूटर्स और योबाइक्स जैसी कंपनियों से साझेदारी की है.

कंपनी ने जारी बयान में कहा कि उसके प्लेटफार्म पर पेश किए जा रहे इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहनों की कीमत 20 हजार रुपए से लेकर 42,400 रुपए तक है. इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें आठ लाख रुपए से 13 लाख रुपए तक है.

ड्रूम इलेक्ट्रिक वाहनों की सभी नई बुकिंग के लिए बुकिंग राशि पर 100 फीसद कैशबैक देने की भी घोषणा की है. ड्रूम के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के बढ़ते प्रयोग के साथ भारत में आटोमोबाइल उद्योग में तेजी से विविधता आ रही है.
 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment