जीईएस समिट: 13 साल के आस्ट्रेलियन कारोबारी ने बना डाले 5 मोबाइल ऐप

Last Updated 29 Nov 2017 11:30:47 AM IST

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में हामिश ऑस्ट्रेलिया के युवा कारोबारी और ऐप डेवलपर है.




आस्ट्रेलियन कारोबारी हामिश

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में आस्ट्रेलिया का 13 वर्षीय  हामिश फिनलेसन सबसे युवा उद्यमी है, जो कि यहां अपने गेमिंग और जागरूकता संबंधी ऐप का प्रदर्शन करेगा.

यह सातवीं कक्षा का छात्र है तथा अब तक पांच ऐप विकसित कर चुका है, जिसमें से एक ऐप कच्छुओं को बचाने के लिए है. वह इस समय यातायात नियमों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए एक नए ऐप के विकास में लगा है. 

फिनलेसन ने कहा, ‘मैं भारत में उपस्थित होने को लेकर बेहद उत्साहित हूं. उन्होंने आगे कहा कि मेरा पहला प्यार प्रौद्योगिकी और ऐप विकसित करना है लेकिन पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित करता हूं. स्कूल का काम खत्म करने के बाद मैं अपने ऐप पर काम करता हूं.

हामिश के पिता ग्रेम फिनलेसन ने कहा कि यह सब उस समय शुरू हुआ जब वह सिर्फ आठ साल का था और कक्षा तीन में पढ़ता था. ऐप पर आयोजित एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बाद हामिश की इच्छा इस क्षेत्र में जगी और उसकी यात्रा यहां से शुरू हुई. उसके द्वारा विकसित किए गए ऐप गूगल प्ले स्टोर के साथ एप्पल स्टोर पर भी उपलब्ध हैं.

उन्होंने आगे कहा कि हामिश दुनिया भर के लोगों द्वारा सामना किए जा रहे बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए अपनी तकनीक विस्तार करना चाहता है. 54 देशों में उसके ग्राहक हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment