जीएसटी संग्रह 94,000 करोड़ रुपये के उपर पहुंचा

Last Updated 06 Sep 2017 10:27:32 PM IST

पिछले एक सप्ताह में छह लाख और कंपनियों ने रिटर्न फाइल किये और कर का भुगतान किया. इससे जीएसटी संग्रह करीब 94,700 करोड़ रुपये पहुंच गया है.


राजस्व सचिव हसमुख अधिया (फाइल फोटो)

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने पिछले सप्ताह कहा था कि जुलाई के लिये 38.38 लाख कंपनियों ने रिटर्न फाइल किये और 92,283 करोड़ रुपये कर का भुगतान किया. जीएसटी लागू होने के बाद जुलाई पहला महीना है जिसके लिये कर का भुगतान किया गया है.

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि चूंकि रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या 44 लाख पहुंच गयी है और 2,500 करोड़ रुपये और कर के रूप में आये हैं. यह संग्रह अबतक कुल करदाताओं के 74 प्रतिशत से हुआ है और जब जीएसटीआर 1, 2 और 3 भरे जाएंगे और लोग कर जमा कर सकते हैं.



इस बीच, एक अलग कार्यक्रम में राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि 11 लाख कंपनियों ने माल एवं सेवा कर पंजीकरण पूरा नहीं किया है. उन्होंने कहा कि 72.5 लाख लोग जीएसटी व्यवस्था से जुड़े हैं लेकिन केवल 44 लाख ने अबतक रिटर्न फाइल किया है. देश में छह करोड़ निजी उपक्रम हैं. इसको देखते हुए कर आधार बढ़ने के संकेत हैं.

हालांकि अधिया ने कर संग्रह के बारे में कोई संकेत नहीं दिया लेकिन अधिकारी ने कहा कि सभी करदाता रिटर्न फाइल करें तो राजस्व संग्रह बढ़ सकता है.

इस सप्ताह की शुरूआत में कंपनियों के लिये रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ा दी. अब जुलाई के लिये नया बिक्री रिटर्न या जीएसटीआर-1 पांच सितबर के बजाए 10 सितंबर तक भरा जा सके. वहीं खरीद रिटर्न या जीएसटी-2 10 सितंबर के बजाए अब 25 सितंबर तक भरा जा सकेगा.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment