सब्सिडी सिलेंडर आठ रुपये, गैर सब्सिडी 74 रुपया महंगा, नयी दरें आज से लागू

Last Updated 01 Sep 2017 12:45:16 PM IST

तेल विपणन कंपनियों ने सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर में आठ रुपये और गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर में 74 रुपये की भारी बढोत्तरी की है.


फाइल फोटो

नयी दरें आज से लागू हो गयीं. देश की अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल के अनुसार राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर अब 487.18 रुपये का मिलेगा . अभी तक यह 479.77 रुपये का था.
             
सरकार ने रसोई गैस पर सब्सिडी खत्म करने के लिये पहले दो रुपये प्रति माह बढाने के लिए कहा था . बाद में चालू वित्त वर्ष के अंत तक रसोई गैस पर सब्सिडी खत्म करने के लिये इसे हर महीने चार रुपये बढाने का आदेश दिया था.

इस वर्ष 01 जुलाई को सब्सिडी वाले रसोई गैस पर पिछले छह साल में सबसे अधिक 32 रुपये सिलेंडर की बढोत्तरी की गयी थी. सरकार ने 01 जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू किया था और इसी के परिणामस्वरूप दाम इतने अधिक बढ़े थे.
               
नई दरों के अनुसार दिल्ली में अब गैर सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 597.50 रुपये का मिलेगा. पहले इसकी कीमत 524 रुपये थी. सरकार एक वित्त वर्ष में सब्सिडी दरों में उपभोक्ता को 14.2 किलोग्राम वाले 12 सिलेंडर सब्सिडी दरों पर उपलब्ध कराती है. इससे अधिक सिलेंडर लेने पर ग्राहक को गैर सब्सिडी की कीमत अदा करनी होती है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment