प्रदूषण की चुनौती

Last Updated 11 Oct 2019 04:53:11 AM IST

प्रदूषण को लेकर एक ही दिन में अच्छी और बुरी दोनों तरह की खबर है।


प्रदूषण की चुनौती

अच्छी खबर यह है कि इस बार दशहरा पर रावण दहन पर काफी कम प्रदूषण हुआ वहीं बुरी खबर यह है कि अगले हफ्ते से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता बिगड़ने का अंदेशा है। प्रदूषण बढ़ने के पीछे की दो अहम वजहें हैं। पहला है; पंजाब और हरियाणा में बड़े पैमाने पर पराली का जलाना और दूसरा कारण है मॉनसून की देरी से विदाई। यानी एक वजह मानवीय है तो दूसरा प्राकृतिक।

मगर मानवीय कारकों से प्रदूषण का बढ़ना इसलिए चिंता की बात है क्योंकि पिछले कुछ सालों से इस दिशा में काफी चौकसी बरती गई। जनता को जागरूक करने का काम भी व्यापक तौर पर किया गया मगर लगता है, जमीनी स्तर पर यह नहीं पहुंच सका। हाल के दिनों में हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने की सैकड़ों घटनाएं सामने आई हैं। कई किसानों पर मुकदमे भी दर्ज किए गए हैं मगर ऐसी कार्रवाइयां ‘नक्कारखाने में तूती की आवाज’ बनकर रह जाती है। पर्यावरणविदों के साथ-साथ सरकार के लिए अब चुनौती ज्यादा बड़ी है।

पिछले ढाई महीने से दिल्ली-एनसीआर के लोग साफ हवा में जी रहे थे। मगर अब हालात बिगड़ने का अंदेशा जोर पकड़ रहा है। लिहाजा प्रदूषण का बारीकी से अध्ययन कर रही एजेंसियों को अब स्थिति को काबू में करने के बारे में कुछ सख्त कदम उठाने होंगे। फिलहाल पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली और आसपास के शहरों में बिजली आपूर्ति 24 घंटे सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। साथ ही पराली जलाने पर रोक के लिए टास्क फोर्स बनाने की महती जरूरत है। बिना इस पर रोक लगाए प्रदूषण को कम नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा उन जगहों को चिह्नित करने की भी जरूरत है, जहां प्रदूषण की मार सबसे ज्यादा पड़ती है। इसके अलावा, कूड़ा जलाने वालों पर सख्ती करने की भी जरूरत है।

उनपर जुर्माना लगाने की कार्रवाई भी हो तो लोगों में डर रहेगा। चूंकि 15 अक्टूबर के बाद ग्रेडेड रिस्पांस सिस्टम (ग्रैप) लागू हो जाएगा तो दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी ज्यादा अहम हो जाएगी। कुल मिलाकर प्रदूषण की समस्या वैसे तो देश भर में पसर रही है, किंतु दिल्ली-एनसीआर इससे कुछ ज्यादा आतंकित रहे हैं। इस बाबत चौकस, सजगता और समझदारी से इसपर नियंत्रण पाया जा सकता है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment