कमतर न समझें

Last Updated 13 Nov 2018 12:12:37 AM IST

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ का यह कहना अपने आप में बड़ी बात है कि पड़ोसी देशों से अनसुलझे सीमा विवाद और प्रायोजित आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती हैं।


एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ

साफ तौर पर धनोआ का इशारा चीन की तरफ है जो इस खुले और संवेदनशील क्षेत्र में अपनी धमक और हनक दिखाना चाहता है। निश्चित तौर पर चीन ने हाल के वर्षो में इस इलाके में अपनी संप्रभुता दिखाने के वास्ते न केवल सैन्य उपकरणों का आधुनिकीकरण किया है बल्कि उसकी अधोसंरचना में भी व्यापक सुधार किया है।

चूंकि यह इलाका भारत के लिए रणनीतिक और सैन्य दृष्टि से बेहद अहम है बल्कि अमेरिका की मानें तो भारत इस पूरे क्षेत्र में सबसे ज्यादा महत्त्व वाला मुल्क है। स्वाभाविक है कि चीन और पाकिस्तान इस बात से नाइत्तेफाकी रखते हैं और इस ताक में हैं कि येन-केन-प्रकारेण इस क्षेत्र पर उसका आधिपत्य हो। एयर चीफ मार्शल धनोआ का यह बयान इस बात की भी तस्दीक करता है कि चीन ने दबे पांव यहां अपनी सक्रियता बढ़ाई है। चीन किस मिजाज और सोच का देश है, इसे हर कोई जानता-समझता है।

चूंकि यह इलाका कीमती खनिज पदार्थों से भरा पड़ा है, सो चीन की लालची नजर इस ओर सबसे ज्यादा रहती है। धनोआ का बयान इस नजरिये से भी ज्यादा महत्त्वपूर्ण है कि उन्होंने खम ठोककर पड़ोसी देशों को यह समझाने की कोशिश की है कि इस तरफ ज्यादा गतिविधि भारत को न तो पसंद है न स्वीकार्य। वैसे भी यह हिन्द-प्रशांत क्षेत्र भारत के अलावा जापान के लिए भी बेहद अहम है। उसकी चिंता से भारत और अमेरिका भी मुतमईन हैं। सो इन क्षेत्रों में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त रणनीतिक विजन की जरूरत है। जहां तक बात भारत की वायु सेना की ताकत और आने वाले समय में उपकरणों के उन्नत करने की बात है तो इसे चरणबद्ध तरीके से ही अमलीजामा पहनाया जा सकता है।

कई बार यह बात उछलती है कि भारत की वायु शक्ति कमजोर है या उस अनुरूप नहीं है, जैसी पड़ोसी चीन की है। मगर धनोआ का यह बयान देश को आस्त करने के लिए काफी है कि हम किसी से कम नहीं हैं। हमारी ताकत को कोई कमजोर नहीं समझे। किसी भी क्षेत्र में समृद्धि सुरक्षा पर निर्भर करती है। और जब हम सुरक्षित होंगे तभी समृद्धि की तरफ कदम बढ़ाएंगे। हमें चीन के अतीत को केंद्रबिंदु को ध्यान में रखकर ही अपनी रणनीति बनानी होगी। उसके किसी भी एक्शन को हल्के में लेना हमें मुसीबत में डाल सकता है। लिहाजा सतर्कता जरूरी है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment