राजनीति में रजनीकांत

Last Updated 02 Jan 2018 05:27:08 AM IST

तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत द्वारा राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा से तमिलनाडु की राजनीति में नया मोड़ आने की संभावना है.


राजनीति में रजनीकांत

रजनीकांत कोई सामान्य फिल्म कलाकार नहीं है. उनके समर्थकों और चाहने वालों के लिए वे एक आइकॉन हैं. उनका जादू लोगों के सिर पर किस कदर बोलता है इसके अनेक प्रमाण समय-समय पर मिलते रहते हैं. यह कहना मुश्किल है कि राजनीति में आने के बाद उनको कितनी सफलताएं मिलेंगी लेकिन ऐसे व्यक्ति का राजनीति में आना कम-से-कम निष्प्रभावी तो नहीं हो सकता.

उन्होंने तमिलनाडु की सभी 234 विधान सभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. अगर वे इस पर कायम रहते हैं तो इसका अर्थ यह हुआ कि वो बिना किसी गठजोड़ के चुनाव लड़ेंगे. पहले कयास लगाया जा रहा था कि वे भाजपा के संपर्क में हैं.

उनके विचार भी भाजपा के निकट जाने जाते हैं. किंतु उनकी इस घोषणा से यह अनुमान तत्काल धाराशायी हो गया है. यह समय तमिलनाडु की राजनीति में संक्रमणकाल का है. जयललिता के निधन और एम. करु णानिधि की बढ़ती उम्र के कारण निष्क्रियता से दो ध्रुवों की राजनीति में नेतृत्व के स्तर पर एक खालीपन आ गया है. अन्नाद्रमुक में तो नेतृत्व का संघर्ष अभी तक थमा नहीं है.

अभी आरके नगर के चुनाव में जिस ढंग से शशिकला के भाई दिनाकरण ने विजय दर्ज की उससे जनता के मूड का भी पता चलता है. यानी अन्नाद्रमुक के वर्तमान नेतृत्व को जनता जयललिता का उत्तराधिकारी नहीं मानती. इसमें रजनीकांत एक विकल्प हो सकते हैं. तमिलनाडु में फिल्मी हस्तियों को राजनीति में सफलता मिलने का पूरा अतीत है.

चाहे एम. जी. रामचन्द्र रहे हों या जयललिता दोनों फिल्म से ही आए. करुणानिधि ने भी फिल्मों में पटकथा लेखन का कार्य किया है. तो क्या रजनीकांत भी इतिहास दुहराएंगे? उनके फैन्स की संख्या हर विधान सभा क्षेत्र में है.

इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि उनका समर्थन आधार पहले से कायम है. उन्होंने कहा है कि उनके सभी फैन्स क्लब अब एक हो जाएं. रजनीकांत ने राजनीति के लिए विचारधारा भी दिया है.

उन्होंने न केवल तमिलनाडु की राजनीति में निहित भारी भ्रष्टाचार से मुक्ति का आह्वान किया, बल्कि कहा है कि सत्य, कार्य और विकास उनकी पार्टी के तीन मंत्र होंगे. यह भी कहा कि मैं सेकुलर और आध्यात्मिक राजनीति करना चाहता हूं. इन सब बातों से लगता है कि राजनीति में आने के पहले उन्होंने काफी मंथन किया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment