बेमिसाल रोहित

Last Updated 15 Dec 2017 06:50:28 AM IST

बुधवार का दिन भारतीय क्रिकेट टीम के साथ-साथ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए मंगलकारी साबित हुआ.




भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

श्रीलंका के खिलाफ वन डे सीरीज के दूसरे मैच में रोहित अपने शबाब में दिखे. बिल्कुल वैसा जैसा वो चार साल पहले कोलकाता के इडन गार्डन में दिखे थे और इसी श्रीलंकन टीम के खिलाफ अपने एकदिवसीय मैच का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 264 ठोक डाला था. वैसे तो वन डे में दोहरा शतक लगाने वाले कुल सात बल्लेबाज हुए हैं जिनमें तीन भारत से हैं, लेकिन रोहित इन सबसे इसलिए अलहदा हैं क्योंकि उन्होंने एक नहीं..दो नहीं..वरन कुल तीन दोहरा शतक जड़ा है. वह अद्भुत खिलाड़ी हैं ये मानने में कोई धृष्टता नहीं होनी चाहिए.

कुल जमा दस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय कॅरियर में एकदिवसीय फाम्रेट में कुल 16 शतक लगाना और तीन दोहरा सैकड़ा जड़ना आसान बात नहीं है. वह भी तब जब कई बार रोहित चोटिल होने के चलते मैदान से बाहर भी रहे हों. खुद रोहित इस बात की तस्दीक भी करते हैं कि उनमें धोनी, क्रिस गेल और एबी डिवेलियर्स जैसी ताकत नहीं है.

वह तो मैदान में उस वक्त के हालात को अपने अनुसार ढाल लेने की उनकी क्षमता है, जो उन्हें बाकी खिलाड़ियों से अलग भी करती है और बेहतरीन प्रदर्शन करने का हौसला देती है. रोंिहत की सबसे खास बात यह है कि वह सहवाग या क्रिस गेल की शुरुआत से ही गेंदबाजों पर आक्रामक नहीं होते हैं. बल्कि धीरे-धीरे रौ में आते हैं. तीनों दोहरे शतक या उनके 16 शतकों पर नजर डालें तो यह बात सही भी लगती है.

मगर रोहित को वन डे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा. इस बात में कोई शक-शुबहा नहीं है कि फिलवक्त राहित और विराट कोहली दुनिया के सबसे विलक्षण, आक्रामक और बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं. कोई शक नहीं कि रोहित की श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 208 रनों की पारी से उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा जो उन्हें आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे में मदद करेगा. साथ ही कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली को भी उनसे जिम्मेदारी से खेलने का भरोसा मिलेगा.

कुल मिलाकर आने वाले मैच और सीरीज में रोहित के कंधों पर जिम्मेदारी ज्यादा होगी साथ ही फैन्स को उनसे इसी तरह के धमाकेदार खेल की अपेक्षा भी होगी. हिट मैन रोहित अपनी इसी शैली से क्रिकेट के साथ-साथ फैंस का मनोरंजन करते रहें, यही कामना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment