मूडीज ने बदला मूड

Last Updated 20 Nov 2017 05:51:41 AM IST

मूडीज द्वारा भारत की रेटिंग बढ़ाए जाने का स्वागत किया जाना चाहिए. मूडीज एक ऐसी संस्था है, जो देशों की रेटिंग करती है और यह पूरे विश्व में मान्य है. इसका असर विश्व भर के निवेशकों पर होता है.


मूडीज ने बदला मूड

मूडीज ने भारत की अर्थव्यवस्था में स्थायित्व की संभावना देखते हुए 13 वर्ष बाद भारत की रेटिंग बीएए 3 से बीएए 2 कर दिया है. बीएए 3 निवेश के नजरिए से सबसे निचले दर्जे की रेटिंग है. इसका अर्थ होता है कि वहां निवेश की संभावनाएं सबसे कम है लेकिन आर्थिक विकास की उम्मीदें सकारात्मक हैं. बीएए 2 रेटिंग दिए जाने का अर्थ यह हुआ कि भारत में निवेश की संभावनाएं अधिक होने के साथ इसकी अर्थव्यवस्था स्थिर है यानी उसमें स्थायित्व है.

देश में इसे लेकर पक्ष-विपक्ष के बीच जो भी विवाद हो भारत के संदर्भ में इसका संदेश पूरी दुनिया में सकारात्मक गया होगा. वैसे भी पहले विश्व बैंक ने व्यवसाय के लिए अनुकूल देशों की सूची में भारत को एक साथ 30 अंकों की उछाल देकर 100 पर पहुंचा दिया था. ये दोनों बातें दुनिया के लिए इस बात के सबूत हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में जा रही है.

जिस नोटबंदी और जीएसटी की हमारे देश में आलोचना हो रही है, कुछ अंतरराष्ट्रीय स्तर के अर्थशास्त्रियों ने भी नोटबंदी को गलत कदम बताया लेकिन मूडीज ने इन्हीं दोनों कदमों को अर्थव्यवस्था के भविष्य के लिए अच्छा बता दिया है. तो यह सरकार के लिए एक प्रमाण पत्र भी है. इस प्रमाण पत्र का उपयोग मोदी सरकार राजनीतिक लाभ के लिए करेगी और विपक्ष की मुख्य चिंता यही है.



हमारे लिए राजनीति से ज्यादा महत्त्व का विषय है इस रेटिंग के भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव. यह साफ है कि इससे विदेशी निवेशक भारत की ओर आकर्षित होंगे. शेयर से लेकर बांड आदि में तो तेजी से निवेश हो ही सकता है, आधारभूत ढांचे के विकास लिए पूंजी जुटाना भी आसान होगा. मोदी सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना मेक इन इंडिया अभी तक अपेक्षा के अनुरूप गति नहीं पकड़ रही थी. इस रेटिंग के बाद इसके गति पकड़ने की संभावना बढ़ गई है.

अब भारत पहले से ज्यादा आत्मविास के साथ निवेशकों और कारोबारियों को आमंत्रित कर सकता है. हालांकि इसका बहुत कुछ दारोमदार वैश्विक वित्तीय स्थिति पर भी निर्भर करेगा. बावजूद इसके मूडीज ने भारत को वि बाजार में तत्काल ऐसे पायदान पर खड़ा कर दिया है जहां से हम आत्मसंतोष की सांस ले सकते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment