सेनाध्यक्ष का फरमान

Last Updated 17 Jan 2017 05:55:00 AM IST

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कुछ दिन पूर्व एक प्रेसवार्ता में सोशल मीडिया को परिभाषित करते हुए इसे दुधारी तलवार बताया था.


सेनाध्यक्ष का फरमान

उनकी राय से असहमत होने का कोई कारण नहीं है क्योंकि जब से इसका विस्फोट हुआ है, इसकी सकारात्मक और नकारात्मक दोनों भूमिकाएं सामने आई हैं. चाहे आम आदमी हो या राजनीतिक-सामाजिक नेता; इसके जरिये बड़ी-छोटी घटनाओं पर अपनी फौरी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकता है. आम आदमी के लिए तो यह संवाद और प्रतिवाद का बड़ा हथियार है.

इसके माध्यम से वह राजनीति और प्रशासन दोनों पर दबाव बनाकर उसके सही-गलत कामों की तुरंत समीक्षा कर डालता है. जाहिर है समाज, राजनीति और प्रशासन को जिम्मेदार बनाने की उसकी भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता. हालांकि, अफवाहें फैलाना और गाली-गलौच करना आदि गैर-जिम्मेदार नकारात्मक भूमिकाओं के चलते सोशल मीडिया कई बार अपनी सारी हदें लांघ जाता है, जिसका समर्थन कतई नहीं किया जा सकता. इसी वजह से यह अनेक बार सवालों के घेरे में भी आया है.

फिर सवाल उठना स्वाभाविक है कि इसका इस्तेमाल किसे करना चाहिए और किसे नहीं. इसी संदर्भ में सेना प्रमुख ने इसके जरिये शिकायत करने वाले जवानों को चेतावनी दी है और इसे अपराध की श्रेणी में रखा. यह सच है कि सेना के अंदर की खामियों को सोशल मीडिया पर दिखाए जाने से सेना की छवि खराब होती है. पर यह भी उतना ही सच है कि इससे सैन्य प्रशासन पर अपनी कमियों और खामियों को सुधारने का दबाव भी बनता है.

हमारे देश की नौकरशाही आम आदमी के रोने और गिड़गिड़ाने पर भी उसकी बात नहीं सुनती. अलबत्ता, वह समथरे की जल्दी सुन लेती है. फिर भी सेना का अपना अनुशासन है और जवानों को उसके दायरे में ही रहना चाहिए. अगर उसकी कोई जायज शिकायत है तो उसे अपने ऊपर के अधिकारी को बताना चाहिए. अगर वहां सुनवाई नहीं होती है तो सेना प्रमुख के दरवाजे खुले हुए हैं.

हालांकि यहां सेनाध्यक्ष या नागरिक सेवा के अधिकारियों को भी शिकायत की फौरी व निष्पक्ष जांच के लिए तैयार रहना होगा. अगर वहां भी उसे इंसाफ नहीं मिलता है तो क्या वह जवान सोशल मीडिया का अपने पक्ष में इस्तेमाल कर सकता है, यह सवाल यक्ष प्रश्न की तरह बना हुआ है. सच तो यह है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों में जिम्मेदारी का बोध होना आवश्यक है वरना यह अफवाहों और गाली-गलौच का मंच बनकर रह जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment