गावस्कर ने राशिद खान को दुनिया भर का 'वांटेड खिलाड़ी' बताया

Last Updated 11 Apr 2024 03:23:30 PM IST

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने राजस्थान रॉयल्स (आरआर) पर गुजरात टाइटंस की 3 विकेट की रोमांचक जीत में अफगानिस्तान के स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर राशिद खान के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि उनकी प्रतिबद्धता उन्हें दुनिया भर की फ्रेंचाइजियों द्वारा वांछित खिलाड़ी बनाती है।


अफगानिस्तान के स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर राशिद खान

कप्तान शुभमन गिल की 44 गेंदों पर 72 रनों की शानदार पारी के बाद, राशिद (11 गेंदों पर नाबाद 24 रन) और राहुल तेवतिया (11 गेंदों पर 22 रन) की अंतिम पारी के दम पर, गुजरात टाइटंस ने बुधवार की रात राजस्थान रॉयल्स पर आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत हासिल की।

अपने बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन करने से पहले, 25 वर्षीय अफगान ऑलराउंडर ने किफायती गेंदबाजी की और अपने चार ओवर के कोटे का 1-18 के आंकड़े के साथ समापन किया। जीटी की जीत में उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

क्रिकेट लाइव पर स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए गावस्कर ने खेल के प्रति राशिद की प्रतिबद्धता की सराहना की। "हां, उसने विकेटों पर उस तरह से गेंद नहीं फेंकी जैसे वह आम तौर पर करता है, लेकिन जब उसे बल्ले से जरूरत थी तो वह आया और उसने अच्छा प्रदर्शन किया। यही कारण है कि वह दुनिया भर की फ्रेंचाइजियों के लिए इतना वांछित खिलाड़ी है। वे उसे चाहते हैं क्योंकि वे देख सकते हैं उनकी प्रतिबद्धता, बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण।"

"देखिए जिस तरह से वह क्षेत्ररक्षण करते समय सब कुछ देते हैं। गेंदबाज कभी-कभी अपने गेंदबाजी कंधे पर गोता लगाने को लेकर थोड़ा चिंतित हो सकते हैं, क्योंकि अगर उनका कंधा खिसक जाता है तो उनका करियर खतरे में पड़ जाता है। राशिद खान के साथ नहीं, वह सिर्फ 100 प्रतिशत देना चाहते हैं। "

उन्होंने आगे कहा, "एक और क्रिकेटर है जो इस आईपीएल में नहीं खेल रहा है, लेकिन जो फिर से वैसा ही है, वह बेन स्टोक्स है। जब भी आप बेन स्टोक्स को बल्लेबाजी, गेंदबाजी या क्षेत्ररक्षण करते हुए देखते हैं, तो वह 100 प्रतिशत होता है, वह सबकुछ देता है। और ये ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्हें कोच और कप्तान चाहते हैं।" हो सकता है कि वे हमेशा परिणाम न दें लेकिन आप जानते हैं कि प्रतिशत 100 से कम नहीं होने वाला है।"

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर आरोन फिंच ने आरआर के खिलाफ राशिद के प्रदर्शन पर यही बात दोहराई, उन्होंने कहा, "राशिद खान को चुनना आसान नहीं है, खासकर जब वह पावरप्ले में गेंदबाजी करते हैं और उन्होंने कुछ मौके भी बनाए, मैथ्यू वेड ने कुछ कठिन मौके दिए। ऐसे मैच में जहां लगभग 400 रन बने हों, किसी व्यक्ति का 20 से नीचे जाना, यह असाधारण है।"

"हमने मैच से पहले इस बारे में बात की थी कि वह सर्जरी के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में वापस आ सकता है, लेकिन आज रात उसने हम सभी को शर्मसार कर दिया। उसने अभी-अभी काम पूरा किया है और यह बहुत अच्छी बात है, वह हमेशा अपना 100 प्रतिशत देता है और काम पूरा करता है। "

जीटी बल्लेबाजों के अलावा, राजस्थान रॉयल्स के इन-फॉर्म बल्लेबाज रियान पराग ने भी अपने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया। उन्होंने सीजन के अपनी तीसरे फिफ्टी में 158.33 के स्ट्राइक रेट से तीन चौके और पांच छक्के लगाए।

आईपीएल 2024 में पराग के अब पांच मैचों में 251 रन हो गए हैं, जो अग्रणी रन बनाने वाले विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

गावस्कर ने भी पराग के प्रदर्शन पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, "जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे हैं, अगर उन्हें खेलने के लिए आठ और गेंदें मिलतीं, तो वह उन आठ गेंदों में 30 से 35 रन और बना सकते थे। तब गुजरात टाइटंस 197 के बजाय 225 रन का पीछा कर रहे होते।"

फिंच ने कहा, "जिस तरह से रियान पराग और संजू सैमसन ने अपनी पारी बनाई और फिर आखिरी छोर पर विस्फोट किया, उससे गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण इकाई पर भी काफी दबाव था। इसलिए, एक अच्छी और ठोस साझेदारी देखना बहुत अच्छा था।"

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment