विराट, जडेजा, कमिंस और हेड आईसीसी पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामांकित

Last Updated 05 Jan 2024 06:22:08 PM IST

भारत के करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली, बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रैविस हेड को आईसीसी पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।


आईसीसी पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार

कोहली, जिन्हें आईसीसी पुरुष वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया है, 2023 में 35 मैचों में 2048 रन बनाने के बाद, अपनी तीसरी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतने की दौड़ में हैं, जो इस सम्मान के विजेता को दी जाती है। इससे पहले उन्होंने 2017 और 2018 में भी यह पुरस्कार जीता था। टेस्ट में, कोहली ने अपने गृहनगर नई दिल्ली में 2023 बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण 44 रन के साथ शुरुआत की, जिससे भारत को खेल की पहली पारी में एक ठोस स्कोर बनाने में मदद मिली और उन्होंने जीत हासिल की। उसी श्रृंखला के अंतिम गेम में, कोहली ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 186 रनों की शानदार पारी खेली, जो 2019 के बाद उनका पहला टेस्ट शतक भी है। उन्हें उस संख्या को जोड़ने में ज्यादा समय नहीं लगा, उन्होंने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ 121 रन बनाए।

यह एकदिवसीय प्रारूप था जिसमें कोहली सबसे अधिक चमके, उन्होंने छह एकदिवसीय शतक लगाए और इस प्रारूप में 50 शतक पूरे किए। इससे उन्हें सबसे अधिक वनडे शतक लगाने वाला खिलाड़ी बनने में मदद मिली, इस प्रक्रिया में उन्होंने भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया, जब उन्होंने वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 117 रन बनाए। विश्व कप में उनके शानदार प्रदर्शन ने भारत को फाइनल में पहुंचने में मदद की, जहां वे उपविजेता रहे। बल्लेबाज ने 765 रन बनाए, जो विश्व कप के किसी भी एक संस्करण में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक रन थे, और अंततः उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया। अगर वह जीतते हैं, तो यह कोहली की तीसरी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी होगी, जो किसी भी पुरुष खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है।

2023 वह वर्ष भी था जब घुटने की चोट के बाद जडेजा ने मैदान पर सफल वापसी की, जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता थी, जिसके कारण उन्हें एशिया कप और 2022 पुरुष टी20 विश्व कप से चूकना पड़ा। 2023 में, जडेजा ने सभी प्रारूपों में 35 मैचों में 613 रन बनाये और 66 विकेट लिए। जडेजा ने घरेलू सरजमीं पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 22 विकेट लिए और भारत को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 70 रनों की जोरदार पारी खेली, जिससे भारत को भारी बढ़त हासिल करने में मदद मिली और फिर नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 7/42 विकेट लिए, जहां उनका मैच आंकड़ा 10/110 था।

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment