आरसीबी डब्ल्यूपीएल नीलामी में सभी मानकों पर खरी उतरी : स्मृति मंधाना

Last Updated 10 Dec 2023 04:16:15 PM IST

जैसा कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) 2024 प्लेयर नीलामी में अपने सुविचारित अधिग्रहण के साथ सही संतुलन पाया, कप्तान स्मृति मंधाना ने कहा कि नीलामी की योजना इसके बाद शुरू हुई।


स्मृति मंधाना

केवल पहला सीज़न और वे उन अनुभवी गेंदबाजों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के इच्छुक थे जिन्होंने भारतीय परिस्थितियों में गेंदबाजी की है। आरसीबी ने न केवल गेंद से अच्छे खिलाड़ी छीने, बल्कि बल्ले से भी अच्छे खिलाड़ी छीने। शनिवार को आयोजित खिलाड़ियों की नीलामी में, आरसीबी ने 2016 महिला एशिया कप विजेता एस मेघना (30 लाख रुपये) को टीम में शामिल करने से पहले बेंगलुरु से एक होनहार घरेलू ऑलराउंडर शुभा सतीश (10 लाख रुपये) को चुना। मजबूत 18 सदस्यीय टीम को पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई स्पिन ऑलराउंडर जॉर्जिया वेयरहैम (40 लाख रुपये) और सोफी मोलिनक्स (30 लाख रुपये) फ्रेंचाइजी के अन्य दो विदेशी अधिग्रहण थे।

मंधाना ने कहा, "टी20 में गेंदबाजी निश्चित रूप से बहुत महत्वपूर्ण है और एक अच्छी गेंदबाजी करने वाली टीम प्रतिस्पर्धा जीतती है और इस साल हम अपनी स्पिन इकाई को मजबूत करना चाह रहे थे और विदेशी तेज गेंदबाजों की भी तलाश कर रहे थे जो रेणुका (सिंह) का अच्छा साथ दे सकें। अब हमारे पास केट क्रॉस है और मुझे लगता है वह पावर प्ले में रेणुका की अच्छी तरह से पूरक होंगी, दोनों एक-दूसरे की दिशा में स्विंग कर रही हैं। और मोलिनक्स और वेयरहैम के साथ, गेंदबाजी बहुत अनुभवी दिखती है। इसके अलावा हमारे पास श्रेयंका (पाटिल) और (सोफी) डिवाइन और (एलिस) पेरी जैसी खिलाड़ी भी हैं।'' रिक्त स्थानों को भरने और आगामी सीज़न के लिए एक साहसिक टीम बनाने के लिए आरसीबी की सात बोलियां कुशल बैकरूम स्टाफ द्वारा व्यापक योजना और रणनीति का परिणाम थीं - जिसमें मुख्य कोच ल्यूक विलियम्स, सहायक मुख्य कोच और स्काउटिंग के प्रमुख मालोलन रंगराजन शामिल हैं - इनके साथ मंधाना से महत्वपूर्ण सामरिक इनपुट भी लिए गए ।

नीलामी और खिलाड़ियों के चयन के बारे में बात करते हुए, आरसीबी के उपाध्यक्ष और प्रमुख, राजेश वी मेनन ने कहा: "टीम बनाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। आप हर सीज़न में ईंट दर ईंट नींव बनाते हैं। हमने पिछले साल से बहुत कुछ सीखा है।" , और हमारा मुख्य उद्देश्य उन सीखों को नीलामी में ले जाना, उन कमियों को दूर करना और एक ऐसी टीम बनाना था जो हमें किसी भी परिस्थिति में खेलने के लिए उत्कृष्ट संतुलन और लचीलापन प्रदान करे।" नीलामी के पीछे आरसीबी के दृष्टिकोण और रणनीति के बारे में बताते हुए, सहायक मुख्य कोच और स्काउटिंग के प्रमुख, मैलोलन ने कहा: "आरसीबी ने जो चीजें वास्तव में अच्छी की हैं उनमें से एक है स्मृति मंधाना, ऋचा घोष, रेणुका सिंह, कनिका आहूजा के रूप में मजबूत भारतीय घरेलू टीम का होना।" और श्रेयंका पाटिल, जो संभावित रूप से प्लेइंग इलेवन में आपके शीर्ष पांच शुरुआती खिलाड़ी हैं, हमारे पास एक बहुत अच्छा भारतीय कोर है।

"अब, आप इसमें सोफी डिवाइन, एलिसे पेरी और हीदर नाइट को भी जोड़ लें, तो आपके पास आधी पहेली पहले ही सुलझ चुकी है। हमने अपनी नीलामी के लिए एक बहुत ही केंद्रित दृष्टिकोण रखा था कि हम उपलब्ध विकल्पों के साथ इस टीम को कैसे बेहतर बना सकते हैं। हमारा ध्यान एक अच्छी तरह से संतुलित गेंदबाजी इकाई प्राप्त करने पर था जो हमारे सामने आने वाली किसी भी परिस्थिति में अच्छा प्रदर्शन कर सके।” डब्ल्यूपीएल 2024 के लिए आरसीबी टीम:

नई खरीदारी: जॉर्जिया वेयरहैम (40 लाख), केट क्रॉस (30 लाख), एकता बिष्ट (60 लाख), शुभा सतीश (10 लाख), एस मेघना (30 लाख), सिमरन बहादुर (30 लाख) , सोफी मोलिनक्स (30 लाख) रिटेन किए गए खिलाड़ी: स्मृति मंधाना, आशा शोभना, दिशा कसाट, एलिसे पेरी, हीथर नाइट, इंद्राणी रॉय, कनिका आहूजा, रेणुका सिंह, ऋचा घोष, श्रेयंका पाटिल, सोफी डिवाइन।

 

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment