WTC Final : ICC खिताब का सूखा खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated 07 Jun 2023 07:05:54 AM IST

भारत (India) की कौशल और जज्बे से भरी टीम बुधवार से जब यहां आस्ट्रेलिया (Australia) की मजबूत टीम के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में उतरेगी तो उसकी नजरें ICC खिताब के एक दशक के सूखे को खत्म करने पर टिकी होंगी।


लंदन : विजेता को दी जाने वाली टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ रोहित व पैट कमिंस।

WTC के पिछले दो चक्र में भारत सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीम रहा है और पिछले 10 साल में सफेद गेंद के लगभग सभी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा लेकिन इसके बावजूद खिताब नहीं जीत पाया।

भारत ने पिछला आईसीसी खिताब 2013 में इंग्लैंड (England) में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में जीता था। इसके बाद भारत को तीन बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि टीम चार बार सेमीफाइनल में हारी। टीम 2021 टी-20 विश्व कप के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गई। मौजूदा चक्र की छह सीरीज में से भारत ने एकमात्र सीरीज दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में गंवाई जिसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने कप्तानी छोड़ दी और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम की अगुआई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। भारतीय टीम स्वेदश में अजेय रही, इंग्लैंड में कड़ी सीरीज ड्रा कराई और बांग्लादेश(Bangladesh) में मुश्किल में घिरने के बावजूद जीत हासिल की।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 3.00 बजे से

The Oval में नतीजा कुछ भी हो लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का टीम के प्रति नजरिया नहीं बदलेगा। द्रविड़ ने फाइनल से पहले कहा, ‘आप इसे दो साल के काम के अंत के रूप में देखते हैं। यह काफी सफलता हासिल करने की प्रक्रिया का अंत है जो आपको यहां लेकर आया।’ उन्होंने कहा, ‘आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतना, यहां ड्रा कराना, पिछले पांच या छह साल में यह टीम जहां भी खेली वहां बेहद प्रतिस्पर्धी होना। मुझे लगता है कि ये चीजें कभी नहीं बदलेंगी, फिर आप आईसीसी खिताब जीतो या नहीं।’

भारत ने दो साल पहले साउथम्पटन में न्यूजीलैंड (New Zeland) के खिलाफ परिस्थितियों को नजरअंदाज करते हुए दो स्पिनरों को खिलाया था लेकिन यह फैसला उलटा पड़ गया था। द ओवल 143 साल के अपने इतिहास में पहली बार जून में टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है। भारत रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की स्पिन जोड़ी को खिलाने को लेकर उत्सुक होगा लेकिन इंग्लैंड में गर्मियों की शुरुआत है और तरोताजा पिचों पर चौथा तेज गेंदबाज बेहतर विकल्प हो सकता है।

विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम प्रबंधन को फैसला करना होगा कि उसे इशान किशन के रूप में ‘एक्स फेक्टर’ (मैच का रुख बदलने वाला खिलाड़ी) चाहिए या फिर केएस भरत (KS Bharat) के रूप में अधिक विश्वसनीय विकेटकीपर। तेज गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) का खेलना तय है जबकि तीसरे विकल्प के रूप में अनुभवी उमेश यादव (Umesh Yadav) और ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) चुनौती पेश कर रहे हैं।

भारतीय टीम के अधिकांश खिलाड़ी दो महीने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने के बाद यहां आए हैं और उन्हें इंग्लैंड के हालात में एक साथ ट्रेनिंग करने के लिए एक हफ्ते का ही समय मिला है। आधुनिक दौर में खिलाड़ियों से विभिन्न प्रारूप में सामंजस्य बैठाने की उम्मीद की जाती है लेकिन इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट खेलना कभी आसान नहीं होता।

भारतीय बल्लेबाजों के लिए पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड जैसे तेज गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा। इस मुकाबले को ‘अल्टीमेट टेस्ट’ कहां जा रहा है और बेशक इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा शुभमन गिल (Shubhman Gill) जैसे उभरते हुए स्टार की परीक्षा होगी। चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) काउंटी क्रिकेट की अच्छी फॉर्म को इस मुकाबले में दोहराना चाहेंगे जबकि अजिंक्या रहाणे (Ajinkya Rahane) वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब होंगे।

 

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment