आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतकर स्वदेश लौटी टीम इंडिया, पंत ने कहा- मैं अपनी अलग पहचान बनाना चाहता हूं

Last Updated 21 Jan 2021 11:29:40 AM IST

कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में आस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के अधिकतर सदस्य गुरुवार को स्वदेश आए हैं।


कंगारुओं को धूल चटा स्वदेश लौटी टीम इंडिया

भारत ने एडीलेड में पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अपने न्यूनतम स्कोर 36 रन पर आउट होने के बाद शानदार वापसी की और चार मैचों की सीरीरज 2-1 से जीतकर बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी।

भारत लौटे धुरंधर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा, 'हमने आस्ट्रेलिया में श्रृंखला में जिस तरह से खेल दिखाया उससे पूरी टीम बहुत खुश है।'

रहाणे, मुख्य कोच रवि शास्त्री, स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी सॉव मुंबई जबकि ब्रिसबेन टेस्ट के नायक ऋषभ पंत तड़के दिल्ली पहुंचे।     

 

पहले नेट गेंदबाज के रूप में चुने गये लेकिन बाद में एक दौरे के दौरान तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में पदार्पण करने वाले पहले क्रिकेटर बने तेज गेंदबाज टी नटराजन बेंगलुरू गये जहां से वह तमिलनाडु में अपने गांव सलेम जाएंगे।    

चेन्नई के रहने वाले अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, युवा आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और गेंदबाजी कोच भरत अरुण अभी दुबई में हैं और उनके शुक्रवार की सुबह स्वदेश पहुंचने की संभावना है।     

रहाणे, शास्त्री, रोहित, शार्दुल और सॉव का मुंबई पहुंचने पर मुंबई क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने स्वागत किया। रहाणो ने टीम की जीत का जश्न मनाने के लिये केक भी काटा।    

कई खिलाड़ियों के चोटिल होने के बावजूद भारत ने मंगलवार को ब्रिसबेन में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीती और इस तरह से बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी।

धोनी से तुलना शानदार, पर भारतीय क्रिकेट में खुद की पहचान बनाना चाहते हैं

पंत भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी से तुलना से खुश हैं लेकिन उन्होंने गुरुवार को कहा कि आस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में अहम भूमिका निभाने के बाद वह खेल में अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं। 

पंत की अक्सर दो बार के विश्व विजेता कप्तान धोनी से तुलना की जाती रही है। धोनी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।     

ब्रिसबेन में चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने वाले पंत ने आस्ट्रेलिया से यहां पहुंचने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘जब आपकी तुलना धोनी जैसे खिलाड़ी से की जाती है तो बहुत अच्छा लगता है और आप मेरी तुलना उनसे करते हैं।’’    

उन्होंने कहा, ‘‘यह शानदार है लेकिन मैं नहीं चाहता कि मेरी किसी से तुलना की जाए। मैं भारतीय क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाना चाहता हूं क्योंकि किसी युवा खिलाड़ी की किसी दिग्गज से तुलना करना सही नहीं है।’’      

सिडनी में ड्रॉ टेस्ट मैच में 97 रन बनाने वाले पंत अभी इस जीत का आनंद लेना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने आस्ट्रेलिया में श्रृंखला में जिस तरह से खेल दिखाया उससे पूरी टीम बहुत खुश है। ’’

भाषा
नयी दिल्ली/मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment