भावी सितारों को तैयार करने वाले अंडर-19 विश्व कप का आगाज शनिवार से, भिड़ेंगी ये 16 टीमें

Last Updated 12 Jan 2018 03:14:12 PM IST

भविष्य के सितारों के लिये मील का पत्थर माना जाने वाला अंडर 19 विश्व कप कल से वाइस्टचर्च में होगा इस 22 दिवसीय टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग ले रही है.


U-19: शनिवार को होगा टूर्नामेंट का आगाज

अंडर 19 विश्व कप कल से वाइस्टचर्च में होगा जिसमें तीन बार के चैम्पियन भारत समेत 15 टीमों की नजरें भविष्य के विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को तलाश रही होंगी.

कोहली से लेकर स्मिथ तक आधुनिक दौर के महान विकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहले सबक इसी टूर्नामेंट से लिये थे. पिछले कुछ अर्से में काफी अहम हो चुके इस टूर्नामेंट ने ही उन्हें विकेटप्रेमियों के दिलों की धडकन बनाया.

टूर्नामेंट का आगाज कल पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मुकाबले से होगा जबकि मेजबान न्यूजीलैंड की टक्कर गत चैम्पियन वेस्टइंडीज से होगी.
एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम पहला मैच आस्ट्रेलिया से खेलेगी.

इस टूर्नामेंट का कद इस कदर बढ गया है कि भारतीय अंडर 19 टीम के कोच और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड का भी कहना है कि वे अपने दौर में इसका हिस्सा बनना चाहते.

उन्होंने कहा ,‘‘ हमारे जमाने में हमने कभी यह टूर्नामेंट नहीं खेला. 1988 के बाद 10 साल तक यह टूर्नामेंट हुआ ही नहीं लिहाजा हम खेल नहीं सके. मैं अपने खिलाड़ियों से कहता हूं कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें यह खेलने का मौका मिल रहा है.’’

अंडर 19 स्तर से कई खिलाडी सीनियर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने. पिछली बार रिषभ पंत और अलजारी जोसेफ चमके जब तीन बार की चैम्पियन भारतीय टीम फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी.



इस बार भी टीमों से काफी अपेक्षायें हैं. भारत के कप्तान पृथ्वी शॉ, शुभमान गिल, आस्ट्रेलियाई कप्तान जासन संघा, पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, अफगानिस्तान के बल्लेबाज बहीर शाह ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

शॉ, गिल, संघा और शाह प्रथम श्रेणी विकेट में शतक जमा चुके हैं जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज अफरीदी ने कायदे आजम ट्राफी में 39 रन देकर आठ विकेट लिये. बहीर शाह ने सात मैचों के प्रथम श्रेणी कैरियर में 121. 77 की औसत से रन बनाये और डान ब्रैडमेर्न  95.14 का रिकार्ड तोडा.

भारतीय कप्तान शॉ ने जूनियर विकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद रणजी ट्राफी में पदार्पण करके सैकडा जमाया.

टूर्नामेंट में स्टीव वॉ और मखाया एंटिनी के बेटे आस्टिन और थांडो भी आस्ट्रेलिया और दक्षिण अप्रीका के लिये खेल रहे हैं. विकेट आस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड के बेटे विल भी आस्ट्रेलियाई टीम में हैं.

आईपीएल नीलामी में अब ज्यादा देर नहीं है लिहाजा पूरी संभावना है कि कोई खिलाडी इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के जरिये अगला धनकुबेर बन जाये. पंत ने बांग्लादेश में उम्दा प्रदर्शन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स से एक करोड 90 लाख का करार हासिल किया था.

22 दिवसीय टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग ले रही है और 20 मैचों का सीधा प्रसारण होगा.
भारतीय टीम :
पृथ्वी शॉ  कप्तानी, शुभमान गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीपसिंह, हार्विक देसाइ, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल राय, शिवम मावी, शिवमसिंह.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment