रहाणे की फार्म चिंता का विषय, भारत की निगाहें एक और क्लीन स्वीप पर

Last Updated 09 Dec 2017 05:45:57 PM IST

खराब फार्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे की निगाहें फार्म में वापसी पर लगी होंगी तो भारतीय टीम अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना कल से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक और वाइटवाश करना चाहेगी.




मुख्य कोच रवि शास्त्री और अजिंक्य रहाणे अभ्यास सत्र के दौरान बात करते हुए.

दिल्ली में प्रदूषण से अब क्रिकेट धौलादार रेंज की खूबसूरत वादियों में स्थित सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में पहुंच गया है. मुख्य कोच रवि शास्त्री और कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा का मुख्य उद्देश्य दोनों विभागों में विभिन्न संयोजन आजमाने का होगा.

मैच ठंडे मौसम में सुबह साढ़े 11 बजे शुरू होगा और उछाल भरी पिच पर टास अहम साबित हो सकता है.
 
चैम्पियंस ट्राफी फाइनल में पहुंचने के अलावा लगातार पांच द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद भारत अगर 3-0 से इस श्रृंखला को जीत लेता है तो वह दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जायेगा. भारत ने पिछली बार वनडे सीरीज में श्रीलंका को 5-0 से मात दी थी.

हालांकि टीम अपने प्रेरणादायी कप्तान के बिना होगी. लेकिन रोहित, रहाणे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, केदार जाधव का बल्लेबाजी लाइन अप किसी भी प्रतिद्वंद्वी टीम के लिये चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है.

पारी के आागाज के लिये रोहित और धवन मौजूद हैं तो रहाणे को तीसरे नंबर पर मौका मिलने की संभावना है क्योंकि कोहली को आराम दिया गया है.

हालांकि अगर धवन को कल तक वायरल बुखार था, अगर वह नहीं खेलते हैं तो रहाणे भी पारी का आगाज कर सकते हैं.

मुंबई के इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने जून-जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में तीन अर्धशतक और एक शतक जमाया है, इसके बाद उन्होंने घरेलू सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार अर्धशतक जड़े. इस साल श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने एक ही वनडे मैच खेला जिसमें उन्होंने केवल पांच रन बनाये थे जिसके बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनकी फार्म खराब रही.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब टेस्ट सीरीज होनी है तो टीम प्रबंधन निश्चित रूप से उसके खिलाफ मिथक को तोड़ना चाहेगा.

दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी के अगले दो स्थान हासिल करने की संभावना है जिसके बाद केदार जाधव छठे नंबर पर होंगे. कार्तिक को वेस्टइंडीज सीरीज में दो मौके मिले, उन्होंने एक अर्धशतक जमाया जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने तीन मैचों में 37, नाबाद 64 और नाबाद चार रन बनाये.

धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जूझते दिखे थे, जिसमें टीम 40 रन से हार गयी थी और पूर्व कप्तान अपने आलोचकों को चुप करना चाहेगा. 



श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे भी टीम में हैं, धवन और जाधव अगर नहीं खेलते हैं तो दोनों को मौका मिल सकता है. आल राउंडर हार्दिक पंड्या टीम की योजना में अहम रहेंगे.

आर्थोडोक्स लेग ब्रेक गेंदबाज युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव अक्षर पटेल के साथ अंतिम एकादश में होंगे, जिनका मुख्य काम रन रोकना होगा. जसप्रीत बुमरा और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी उठायेंगे.

श्रीलंकाई टीम ने दिल्ली टेस्ट को बचा लिया और अब टीम चाहेगी कि वह सितंबर में घरेलू मैच में 0-5 से मिली हार के अपमान को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन करे.

टीमें इस प्रकार है :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल.

श्रीलंका :  थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलक, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुणरत्ने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), चतुरंगा डि सिल्वा, अकिला धनंजय, सूरंगा लकमल, नुआन प्रदीप, सदीरा समरविक्रम, धनंजय डि सिल्वा, दुष्मंत चमीरा, सचित पाथिराना, कुसाल परेरा.

मैच भारतीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे शुरू होगा.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment