कोलकाता टेस्ट: विराट का शतक, श्रीलंका हारते-हारते बचा

Last Updated 20 Nov 2017 10:35:06 AM IST

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्‍ट मैच खराब रोशनी के कारण खेल समाप्त करना पड़ा और कोलकाता के ईडन गार्डन में पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया


कोलकाता टेस्‍ट रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद ड्रॉ

भारतीय रन मशीन विराट कोहली ने नाबाद 104 रन बनाने के बाद भारत की दूसरी पारी घोषित कर श्रीलंका के सामने एक मुश्किल लक्ष्य रखा और एक समय मेहमान टीम के पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को सात विकेट 75 रन तक झटक लिये. लेकिन खराब रौशनी के कारण खेल समाप्त करना पड़ा और ईडन गार्डन में पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया.
         
भारत ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 352 रन पर घोषित कर श्रीलंका के सामने 231 रन का लक्ष्य रखा. श्रीलंकाई टीम ने 26.3 ओवर में अपने सात विकेट 75 रन तक गंवा दिये. भारत के पास ओवर बचे थे लेकिन रोशनी कम हो चुकी थी. अंपायरों के पास मैच को ड्रॉ घोषित करने के अलावा कोई चारा नहीं बचा था और भारत श्रीलंका के खिलाफ परफेक्ट 10 के करीब आकर दूर रह गया.
        
भारत ने पिछले श्रीलंका दौरे में अपने सभी नौ मैच जीते थे. यहां मैच के लगभग चार दिन तक भारतीय टीम पिछड़ी रही थी लेकिन आखिरी दिन उसने सारे पासे पलटते हुये दिखाया कि वह आखिर क्यों विश्व की नंबर एक टीम है. भारत को कुछ और ओवर मिलते तो वह निश्चित ही मैच को जीत जाता.


भारतीय तेज गेंदबाज तिकड़ी भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने श्रीलंका को दूसरी पारी में लगातार बैकफुट पर रखा. जिस हिसाब से श्रीलंका के विकेट गिर रहे थे उसे देखते हुये मैच उसके हाथ से फिसल रहा था. लेकिन श्रीलंका को शुक्रगुजार होना होगा खराब रोशनी का जिसने उसे भारत के खिलाफ लगातार 10वीं हार से बचा लिया.
       
कप्तान विराट ने पारी समाप्त कर मैच को अचानक ही बेहद रोमांचक बना दिया. हालांकि यह सवाल उठ सकता है कि अगर विराट ने कुछ पहले पारी घोषित की हेाती तो भारतीय गेंदबाजों को ज्यादा ओवर मिल सकते थे. लेकिन विराट ने पहले अपनी टीम को सुरक्षित किया और फिर गेंदबाजों के दम पर मैच को रोमांचक बना दिया.
      
भुवनेश्वर ने सदीरा समरविक्रमा को पहले ओवर की छठी गेंद पर बोल्ड कर दिया. दिमुथ करूणारत्ने चौथे ओवर में शमी का शिकार बन गये. लाहिरू तिरिमाने नौवें ओवर में भुवी की गेंद पर अजिंक्या रहाणे को कैच थमा बैठे. यादव ने 12वें ओवर में एंजेलो मैथ्यूज को पगबाधा कर दिया. श्रीलंका के चार विकेट 22 रन तक गिर गये. 
     
कप्तान दिनेश चांडीमल(20) और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला(27) ने पांचवें विकेट के लिये 47 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को कुछ हद तक उबार लिया. लेकिन इसके बाद श्रीलंका ने मात्र छह रन के अंतराल में चांडीमल, डिकवेला और दिलरूवान के विकेट गंवा दिये.
        
भुवनेश्वर ने डिकवेला और परेरा को आउट किया जबकि शमी ने चांडीमल का विकेट लिया. भुवनेश्वर ने 11 ओवर में आठ रन पर चार विकेट, शमी ने 34 रन पर दो विकेट और यादव ने 25 रन पर एक विकेट लिया. अंत में मैच ड्रा समाप्त रहा और दिन की समाप्ति पर भारतीय खिलाड़ी गर्व से सिर उठाये मैदान से बाहर निकले.


 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment