कोलकाता टेस्ट: दूसरी पारी में भारत की अच्छी शुरुआत

Last Updated 19 Nov 2017 11:18:28 AM IST

भारत ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को दूसरी पारी की सधी हुई शुरुआत की है.


श्रीलंका के 263/8 विकेट (फाइल फोटो)

दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी टीम इंडिया ने एक विकेट खो कर 166 रन बना लिए हैं. के एल राहुल (70) और पुजारा (00) पर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

शिखर धवन (94 रन) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं.

श्रीलंका ने भारत को पहली पारी में 172 रनों पर आउट करते हुए अपनी पहली पारी में 294 रन बनाकर मेजबान टीम पर 122 रनों की बढ़त ले ली है. भारत ने दिन के दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक इस बढ़त को कम कर दिया है. वह अब मेहमान टीम से 52 रन पीछे है.

श्रीलंका ने चौथे दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 165 रनों के साथ की थी. तीसरे दिन पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (52) और लाहिरू थिरिमाने (51) ने श्रीलंका को बढ़त लेने की स्थिति में पहुंचा दिया था. चौथे दिन टीम के अनुभवी स्पिनर रंगना हेराथ ने बल्ले से अपना जौहार दिखाते हुए 105 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 67 रनों की पारी खेल श्रीलंका को अच्छी बढ़त दिलाई.

श्रीलंका ने दिन के पहले सत्र में अपने चार विकेट गंवाए. इसके बाद हेराथ ने सुरंगा लकमल (16) के साथ मिलकर भोजनकाल तक टीम को 263 के स्कोर तक पहुंचाया.

हेराथ ने लकमल से पूर्व पहले सत्र में दिलरूवान परेरा के साथ आठवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की. परेरा ने हालांकि इस साझेदारी में सिर्फ पांच रनों का ही योगदान दिया. दूसरे सत्र में हेराथ और लकमल ने सूझबूझ भरी पारी खेली. इस जोड़ी ने नौवें विकेट के लिए 46 रन जोड़े.

इस साझेदारी को 290 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने हेराथ को आउठ करते हुए तोड़ा. चार रन बाद लकमल को मोहम्मद शमी ने पवेलियन पहुंचाया. भारत के लिए इस पारी में शमी और भुवनेश्वर ने चार-चार विकेट लिए, वहीं उमेश यादव को दो सफलता हासिल हुई.

दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम की सलामी जोड़ी को दूसरे सत्र में अभी तक रन बनाने में किसी तरह की पेरशानी नहीं आई है.

अपने पहले दिन के स्कोर चार विकेट पर 165 रनों से आगे खेलने उतरी श्रीलंका टीम ने 200 के कुल योग पर डिकवेला के रूप में अपना विकेट गंवाया. उन्हें मोहम्मद शमी ने अपनी गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा.

डिकवेला के आउट होने के बाद टीम के विकेट लगातार गिरते रहे. चंडीमल का साथ देने आए शनाका को भुवनेश्वर कुमार ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और बोल्ड कर मेहमान टीम का छठा विकेट गिराया.



शनाका जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 201 था. इसी स्कोर पर शमी ने चंडीमल को विकेट के पीछे खड़े रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा.

परेरा के साथ मिलकर हैराथ ने आठवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर टीम को 244 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन शमी ने इस साझेदारी को ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और परेरा को भी साहा के हाथों कैच आउट कर श्रीलंका का आठवां विकेट गिराया.

हैराथ ने इसके बाद लकमाल के साथ मिलकर भोजनकाल की घोषणा तक बिना कोई विकेट गंवाए 19 रनों की साझेदारी कर टीम को 263 के स्कोर तक पहुंचाया.

भारत के लिए शमी और भुवनेश्वर ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं उमेश यादव ने दो विकेट चटकाए.
 

 

एजेंसियां/समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment