Samay Live
06 Nov 2017 02:54:37 PM IST
Last Updated : 06 Nov 2017 03:11:01 PM IST

IND vs NZ: निर्णायक मुकाबले में भिड़ेंगे भारत-न्यूजीलैंड, नजरें धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर

भाषा
IND vs NZ: निर्णायक मुकाबले में भिड़ेंगे भारत-न्यूजीलैंड, नजरें धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर
फाइनल जंग के लिए तैयार टीमें (फाइल फोटो)

भारत मंगलवार को तिरूवनंतपुरम में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा जिसमें महेंद्र सिंह धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर सभी की नजरें टिकी होंगी.

इस बीच मौसम इस मैच में खलल डाल सकता है. श्रृंखला 1-1 से बराबर चल रही है और आशंका जताया जा रही है कि इससे पहले हुई भारत-आस्ट्रेलिया श्रृंखला की तरह ही इस श्रृंखला का निर्णायक मैच भी बारिश की भेंट चढ़ सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है.
     
विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया काफी अच्छी फार्म में चल रही है लेकिन न्यूजीलैंड ने पहले वनडे और फिर टी20 श्रृंखला में उसे कड़ी टक्कर दी.
     
शहर में लगभग तीन दशक (29 साल) बाद अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन हो रहा है और यह मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि धोनी को सबसे छोटे प्रारूप में बदलने की मांग एक बार फिर तेज हो गई है.
     
भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने कहा है कि धोनी एकदिवसीय टीम का हिस्सा हो सकता है लेकिन समय आ गया है कि सबसे छोटे प्रारूप में किसी और को निखारा जाए.
     
धोनी ने दूसरे टी20 मैच में 37 गेंद में 132 के स्ट्राइक रेट से 49 रन की पारी खेली थी जो बुरा प्रदर्शन नहीं है लेकिन पिछले एक साल में उनका स्ट्राइक रोटेट करने में नाकाम रहना चिंता की बात है.
     
धोनी ने पांच गेंद में बाउंडी से 26 रन जुटाए जिसमें तीन छक्के और दो चौके शामिल रहे लेकिन बाकी 32 गेंद में वह 23 रन ही बना सके. अब यह देखना रोचक होगा कि कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री अगले मैच में धोनी को कौन से क्र म पर खिलाते हैं.
     
कुछ लोगों का सुझाव है कि भारत के जल्द विकेट गंवाने पर धोनी चौथे नंबर पर बेहतर हैं क्योंकि इससे उन्हें जमने का समय मिलता है.


     
भारत ने पहले टी20 में न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया था लेकिन दूसरे मैच में टीम को 40 रन से हार का सामना करना पड़ा जहां कोलिन मुनरो ने मेजबान टीम के गेंदबाजी आक्र मण को ध्वस्त करते हुए शतक जड़ा.
     
बल्लेबाजी में कोहली ने 42 गेंद में 65 रन बनाए लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने निराश किया. क्षेत्ररक्षक भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए.

भारत को कैच छोड़ने का खामियाजा भी भुगतना पड़ा जबकि न्यूजीलैंड ने पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को निशाना बनाया. जसप्रीत बुमराह और भुवनेर कुमार की प्रभावी गेंदबाजी से हालांकि टीम इंडिया न्यूजीलैंड को 200 रन से कम के स्कोर पर रोकने में सफल रही.
     
अब यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन सिराज को एक और मौका देता है या उनकी जगह अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाता है.
     
कोहली ने राजकोट में हार के बाद स्वीकार किया था कि बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और सभी खिलाड़ियों के योगदान देने की जरूरत पर जोर दिया.
     
न्यूजीलैंड ने श्रृंखला की शुरूआत दुनिया की नंबर एक टी20 टीम के रूप में की थी लेकिन इसके बाद यह रैंकिंग पाकिस्तान को गंवा दी. टीम हालांकि अंतिम मैच में भारत को हराकर एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो सकती है.

 न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों का प्रभावी तरीके से सामना किया है जबकि स्पिनर्स और तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन किया है.
     
बोल्ट ने राजकोट में एक ही ओवर में सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन और रोहित शर्मा को पवेलियन भेजकर भारतीय शीषर्क्र म को झटके दिए थे.
     
नये बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 23 रन की पारी के दौरान कुछ अच्छे शाट खेले लेकिन फिर खराब शाट खेलकर पवेलियन लौटे.
     
आलराउंडर हार्दिक पंड्या पिछले कुछ मैचों में नाकाम रहे हैं लेकिन कप्तान ने उनका बचाव किया है और वह कल के मैच में प्रभावी प्रदर्शन करना चाहेंगे.
     
टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित  शर्मा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयष अय्यर, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, भुवनेर कुमार, मोहम्मद सिराज, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और लोकेश राहुल.
     
न्यूजीलैंड:केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, टाम ब्रूस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लैथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और रोस टेलर.

समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा.

 



 
loading...

ताज़ा ख़बरें


 

 

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां (0 भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :


फ़ोटो गैलरी
There is no gallery


 

 

Facebook

Twitter

Youtube

RSS

Spacer