'50 सेंचुरी की चिंता नहीं'

Last Updated 15 Dec 2010 07:46:22 PM IST

इतिहास रचने की दहलीज पर खड़े होने के बावजूद चैम्पियन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर अपने 50वें टेस्ट शतक को लेकर बनी मीडिया हाइप से अविचलित हैं और उनका कहना है कि वह इस बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे.


तेंदुलकर ने कहा कि मुझे लगता है कि यह भाग्य की बात है. जो होना है, सो होकर रहेगा. मैं इस बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा. मेरा पूरा ध्यान तैयारियों पर है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला में शतक लगाने पर वह टेस्ट क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जायेंगे. तेंदुलकर ने कहा कि मेरे लिये सबसे अहम बात यहां के हालात के अनुकूल खुद को ढालना है.

उन्होंने कहा कि तैयारियां चल रही है और लंबे अभ्यास सत्र से हमें इसका मौका मिला है.कोच गैरी कस्र्टन के मार्गदर्शन में हमने नेट पर अच्छा अभ्यास किया.

तेंदुलकर ने कहा कि भारत की तरह दक्षिण अफ्रीका को भी हालात के अनुरूप ढलना होगा क्योंकि उनके लिये यह सत्र की शुरूआत है.

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में लोग और आलोचक हमेशा विकेटों की रफ्तार और उछाल के अनुसार ढलने की बात करते हैं. उनके लिये यह सत्र की शुरूआत है लिहाजा विकेट ताजे होंगे.

उन्होंने यह भी कहा कि जोहानिसबर्ग जैसे ऊंचार्इ वाले स्थानों पर अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी क्योंकि आक्सीजन की कमी एक समस्या हो सकती है.

यह पूछने पर कि विदेशी हालात में खुद को ढालना कितना मुश्किल होगा, तेंदुलकर ने कहा कि दौरे की शुरूआत पर पहली बार मैदान पर उतरने पर हम दौड़ते हैं और पहला लैप पूरा करने पर महसूस होता है कि शरीर को पूरा आक्सीजन नहीं मिल पा रहा.

उन्होंने कहा कि एक बार हालात के अनुकूल ढलने पर कोर्इ दिक्कत नहीं होती. दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने उम्मीद जतार्इ कि तेंदुलकर 50 टेस्ट शतक पूरे करेंगे लेकिन उनकी टीम के खिलाफ नहीं.

उन्होंने कहा कि सचिन महान खिलाड़ी और खेल के महान दूत है. मैं उम्मीद करता हूं कि वह 50 टेस्ट शतक पूरे करें लेकिन इस श्रृंखला में नहीं.

बेमौसम की बरसात के कारण भारतीय टीम आउटडोर अभ्यास नहीं कर सकी. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने हालांकि कहा कि पिछले दो अभ्यास सत्र काफी अच्छे रहे लिहाजा अभ्यास नहीं होने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment