फ्रेंच ओपन : लाल बजरी पर नडाल के सामने फेडरर की एक और हार

Last Updated 08 Jun 2019 10:08:48 AM IST

लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले स्पेन के पुरुष टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने एक बार फिर क्ले कोर्ट पर पुरुषों में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हरा दिया।


फेडरर को हराकर नडाल फाइनल में

यह दोनों साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में आमने-सामने थे, यहां नडाल बाजी मार ले गए।

मौजूदा विजेता वर्ल्ड नंबर-2 नडाल ने वर्ल्ड नंबर-3 फेडरर को सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से मात दी। यह मैच दो घंटे 25 मिनट तक चला।

इसी के साथ नडाल ने अपना 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के लिए फाइनल में कदम रख लिया है जहां उनका सामना वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविक और आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा।

पेरिस में यह नडाल की फेडरर पर छठी जीत है। फेडरर अभी तक एक भी बार फ्रेंच ओपन में नडाल को हरा नहीं पाए हैं।

मैच आसान परिस्थतियों में नहीं खेला गया। तेज हवा से दोनों खिलाड़ियों को परेशानी हो रही थी। पहले सेट और दूसरे सेट में तो फेडरर ने नडाल को टक्कर दी लेकिन तीसरा सेट काफी हद तक एकतरफा नडाल के नाम रहा।

नडाल ने पहले सेट में 3-2 की बढ़त ली और फिर फेडरर को आगे नहीं जाने दिया। दूसरा सेट रोमांचक रहा। फेडरर 2-1 से आगे थे। नडाल ने अगला गेम जीत बराबरी की लेकिन फेडरर फिर 3-2 से आगे हो गए।

नडाल ने अगले गेम में सिर्फ एक ही अंक फेडरर को लेने दिया। फेडरर ने ऐस के साथ पहला अंक लिया लेकिन फिर नडाल ने तीन अंक ले स्कोर 3-3 कर लिया। अगला गेम फेडरर के नाम रहा। यहां नडाल ने विनर्स के साथ खाता खोला लेकिन फेडरर ने फिर उन्हें अंक नहीं लेने दिए और 4-3 की बढ़त ले ली।

नडाल ने हार नहीं मानी और अगले गेम को जीत स्कोर 4-4 से बराबर कर लिया। फेडरर फिर वापसी नहीं कर पाए।

तीसरे सेट का पहला गेम फेडरर के नाम रहा, लेकिन फिर नडाल ने उन्हें तरसाया और स्कोर 5-1 किया। यहां फेडरर एक और गेम जीतने में सफल रहे लेकिन अगले ही गेम में नडाल ने जीत हासिल कर फाइनल में कदम रखा।

नडाल ने मैच के बाद कहा, "फेडरर के खिलाफ मैच हमेशा से मुश्किल होता है। हवा के कारण यहां की स्थितियां काफी मुश्किल थीं। मुझे खुशी है कि मैं यहां एक और फाइनल खेलूंगा। यह मेरे करियर का बहुत अहम टूर्नामेंट है।"



नडाल की फेडरर पर यह 24वीं जीत है। फेडरर, नडाल पर सिर्फ 15 जीत ही दर्ज कर पाए हैं और इनमें से अधिकतर हर्ड या ग्रास कोर्ट पर आई हैं। क्ले कोर्ट पर फेडरर सिर्फ दो बार ही नडाल से जीत पाए हैं जबकि 14 बार नडाल ने बाजी मारी है।

यह दूसरी बार था, जब नडाल और फेडरर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ रहे थे। इससे पहले 2005 में दोनों फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ चुके थे। फ्रेंच ओपन में यह दोनों अधिकतर फाइनल में ही भिड़े हैं।

2006, 2007, 2008, 2011 में यह दोनों प्रेंच ओपन के फाइनल में एक दूसरे के सामने हो चुके हैं और हमेशा नडाल ने बाजी मारी है। फेडरर के खाते में सिर्फ एक फ्रेंच ओपन का खिताब है जो उन्होंने 2009 में जीता था।

फेडरर ने इसी के साथ अपने 18वें ग्रैंड स्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ा लिए हैं जबकि 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर का इस टूर्नामेंट में सफर यहीं समाप्त हो गया है।

नडाल 26वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं।

 

आईएएनएस
पेरिस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment