धमाकेदार जीत से क्वार्टर फाइनल में जर्मनी

Last Updated 10 Dec 2018 01:28:14 AM IST

क्रिस्टोफर रूर के दो शानदार गोलों की मदद से जर्मनी ने एशियन गेम्स के रजत विजेता मलयेशिया की कड़ी चुनौती पर रविवार को 5-3 से काबू पाते हुए पूल डी से विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।


भुवनेश्वर : मलयेशिया के खिलाफ गोल जमाने पर जर्मनी के खिलाड़ी। फोटो : प्रेट्र

दो बार की चैंपियन जर्मनी की पूल डी में यह लगातार तीसरी जीत रही और उसने नौ अंकों के साथ पूल से शीर्ष टीम के रूप में क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया। मलयेशिया की तीन मैचों में यह दूसरी हार रही और वह एक अंक के साथ पूल में चौथे और अंतिम स्थान पर है।
विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान की टीम मलयेशिया ने छठी रैंकिंग की जर्मनी को कड़ी टक्कर दी और मैच में तीन गोल दागे। मैच में हालांकि जर्मनी ने तूफानी शुरुआत की और 18 मिनट तक तीन गोल दाग दिए। टिम हर्जब्रक ने दूसरे ही मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल कर जर्मनी को आगे कर दिया। क्रिस्टोफर ने 14वें और 18वें मिनट में दो मैदानी गोल कर जर्मनी को 3-0 से आगे कर दिया। मलयेशिया ने तीन गोल से पिछड़ने के बावजूद हिम्मत नहीं छोड़ी और तीन मिनट के अंतराल में दो गोल कर आधे समय तक स्कोर 2-3 कर दिया।
रेजी रहीम ने 26वें और नबील नूर ने 28वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल कर मलयेशिया को मुकाबले में कायम रखा। माकरे मिलत्काउ में 39वें मिनट में जर्मनी का चौथा गोल किया जबकि रेजी ने 42वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल कर स्कोर 3-4 कर दिया। जर्मनी को इसके बाद अपनी बढ़त बनाए रखने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। हर्जब्रक ने 59वें मिनट में जर्मनी का पांचवां गोल कर टीम की जीत सुनिश्चित की और उसे सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचा दिया।

हॉलैंड से हारा पाक, क्रास ओवर में खेलेगा
विश्व की चौथे नंबर की टीम हॉलैंड ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट के पूल डी मुकाबले में रविवार को कलिंगा स्टेडियम में 5-1 से धो डाला। हॉलैंड की तीन मैचों में यह दूसरी जीत रही और वह छह अंकों के साथ पूल में जर्मनी के बाद दूसरे स्थान पर रहा। पाकिस्तान इस हार के बावजूद तीसरे स्थान पर रहा।
हॉलैंड और पाकिस्तान अब क्रॉस ओवर मैच खेलेंगे जिसमें जीतने पर उन्हें क्वार्टर फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा। मलयेशिया की टीम पूल में चौथे स्थान पर रहकर होड़ से बाहर हो गई। हॉलैंड की पाकिस्तान पर जीत में थिएरे ब्रिंकमैन ने सातवें, वेलेनटिन वरगा ने 27वें, बॉब डी वोग ने 37वें, जोरिट क्रून ने 47वें और ¨मक वीरडेन वान डेर ने 59वें मिनट में गोल किए जबकि पाकिस्तान का एकमात्र गोल उमर भुट्टा ने नौंवें मिनट में किया।
तीन बार चैंपियन रह चुका हॉलैंड अब क्रॉस ओवर मैच में 11 दिसम्बर को कनाडा से भिड़ेगा और जीतने वाली टीम का मुकाबला 13 दिसम्बर को मेजबान भारत से क्वार्टरफाइनल में होगा। पाकिस्तान क्रॉस ओवर मैच में 11 दिसम्बर को ओलंपिक रजत विजेता और विश्व की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम से भिड़ेगा और जीतने वाली टीम 13 दिसम्बर को जर्मनी से क्वार्टर फाइनल में भिड़ेगी। ओलंपिक चैंपियन अज्रेटीना और विश्व की नंबर एक टीम तथा गत दो बार की चैंपियन आस्ट्रेलिया क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं। 10 दिसम्बर को होने वाले दो क्रॉस ओवर मैचों में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा फ्रांस और चीन का मुकाबला होना है।
दुनिया की चौथे नंबर की टीम हॉलैंड ने चौथे ही मिनट में पेनल्टी कार्नर हासिल कर अच्छी शुरुआत की, हालांकि वे इसका फायदा नहीं उठा पाए। तीन मिनट बाद ब्रिंकमैन ने हॉलैंड को बढ़त दिलाई। पाकिस्तान ने हालांकि वापसी करते हुए लगातार तीन पेनल्टी कार्नर हासिल किए, जिसमें से अंतिम में भुट्टा ने रिबाउंड से गोल किया। दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने पेनल्टी कार्नर पर प्रयास किए, पर गोल करने में कामयाब नहीं हो सकीं। हाफ टाइम से तीन मिनट पहले हॉलैंड ने वरगा के शानदार मैदानी गोल की बदौलत बढ़त हासिल की।     उसने 37वें मिनट में डि वूग्ड के जेरोएन हट्जबर्गर के पास पर किए गोल से इसे और बढ़ा लिया।

वार्ता
भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment