Samay Live
06 Dec 2018 05:24:30 AM IST
Last Updated : 06 Dec 2018 05:34:58 AM IST

हॉकी विश्व कप : जर्मनी ने हॉलैंड को 4-1 से हराया

वार्ता
भुवनेश्वर
हॉकी विश्व कप : जर्मनी ने हॉलैंड को 4-1 से हराया
भुवनेश्वर : विश्व कप हॉकी मैच में हॉलैंड के खिलाफ गोल जमाने पर एक-दूसरे को बधाई देते जर्मनी के खिलाड़ी। फोटो : प्रेट्र

दो बार के चैंपियन जर्मनी ने अंतिम क्वार्टर में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए छह मिनट के अंतराल में तीन गोल ठोक कर तीन बार के चैंपियन हॉलैंड को बुधवार को हॉकी विश्व कप टूर्नामेंट के पूल डी मैच में 4-1 से पीट दिया।

विश्व रैंकिंग में छठे नंबर की टीम जर्मनी ने चौथे नंबर की टीम हॉलैंड को हराकर पूल में लगातार दूसरी जीत हासिल की।
जर्मनी के अब छह अंक हो गए हैं और वह तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। हॉलैंड की पूल ऑफ डेथ माने जा रहे इस पूल में दो मैचों में यह पहली हार है और वह तीन अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। जर्मनी की हॉलैंड के खिलाफ विश्व कप में छह मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि 2013 के बाद से पिछले पांच वर्षो में 26 मुकाबलों में यह 10वीं जीत है। पहले तीन क्वार्टर तक दोनों टीमों में रोमांचक संघर्ष हुआ लेकिन आखिरी 10 मिनट में जर्मनी ने अपने ताबड़तोड़ हमलों से हॉलैंड को ध्वस्त कर दिया। मुकाबले में दोनों टीमों को चार-चार पेनल्टी कार्नर मिले जबकि जर्मनी को एक पेनल्टी स्ट्रोक भी मिला।
मैच में बढ़त बनाने का सिलसिला हॉलैंड ने शुरू किया। मैच के 13वें मिनट में वेलेन्टीन वरगा ने मैदानी गोल से हॉलैंड को आगे कर दिया। जर्मनी ने दूसरा क्वार्टर समाप्त होने के आखिरी मिनट में बराबरी का गोल कर दिया। 30वें मिनट में मथायस मुलर ने पेनल्टी कार्नर पर जर्मनी को बराबरी दिला दी। तीसरे क्वार्टर की समाप्ति और 51 मिनट तक दोनों टीमें बराबरी पर चल रही थीं। लेकिन इसके बाद खेल में जैसे नाटकीय परिवर्तन आया।

मैच के 52वें मिनट में लुकास ¨वडफेडर ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर जर्मनी को 2-1 से आगे कर दिया। हॉलैंड अभी इस झटके से संभला भी नहीं था कि 54वें मिनट में माकरे मिल्काउ ने मैदानी गोल कर जर्मनी की बढ़त 3-1 कर दी। क्रिस्टोफर रूहर ने 58वें मिनट में मिले पेनल्टी स्ट्रोक का पूरा फायदा उठाते हुए चौथा गोल कर हॉलैंड का संघर्ष ही समाप्त कर दिया।

पाक ने मलयेशिया से ड्रा खेला नॉकआउट की दौड़ में कायम
चार बार की चैंपियन पाकिस्तान ने बुधवार को यहां पुरुष हॉकी विश्व कप के पूल डी में मलयेशिया से 1-1 से ड्रा खेला जिससे दोनों टीम नॉकआउट दौर में जगह बनाने की दौड़ में बरकरार हैं। पाकिस्तान टीम ने 51वें मिनट में मोहम्मद अतीक के गोल से बढत हासिल की जिसकेने चार मिनट बाद मलयेशिया ने पेनल्टी कार्नर पर फैजल सारी के गोल से बराबरी हासिल की। जिससे दोनों टीमें टूर्नामेंट में बनी हुई हैं।
इस ड्रा का मतलब है कि पाकिस्तान और मलयेशिया का नॉकआउट दौर की दौड़ में मौका बना हुआ है क्योंकि दोनों के दो-दो मैचों में एक-एक अंक हैं। जर्मनी की टीम पूल में छह अंक लेकर नीदरलैंड और पाकिस्तान से आगे शीर्ष पर है। मलयेशियाई टीम खराब गोल अंतर के कारण अंतिम स्थान पर काबिज है। पाकिस्तान को इससे पहले जर्मनी से एकमात्र गोल से हार मिली थी जबकि मलयेशिया को नीदरलैंड ने 0-7 से पराजित किया था।
पाकिस्तानी टीम पूल मुकाबलों का अंत नौ दिसम्बर को नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले से करेगी जबकि मलयेशिया का गोल अंतर माइनस सात है जिसे इसी दिन जर्मनी से कड़ी चुनौती मिलेगी। दुनिया की 12वें नंबर की टीम और 13वें नंबर की पाकिस्तान के बीच मुकाबले में दोनों में कुछ भी चीज अलग नहीं थी। मलयेशिया ने तीसरे ही मिनट में दो पेनल्टी कार्नर हासिल कर अच्छी शुरुआत की।



 
loading...

ताज़ा ख़बरें


 

 

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां (0 भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :


फ़ोटो गैलरी
There is no gallery


 

 

Facebook

Twitter

Youtube

RSS

Spacer