ओपनएआई समर्थित 1एक्स ने नेक्स्ट जनरेशन के ह्यूमनॉइड रोबोट बनाने के लिए जुटाए 100 मिलियन डॉलर

Last Updated 13 Jan 2024 10:22:38 AM IST

ओपनएआई द्वारा समर्थित नॉर्वेजियन रोबोटिक्स स्टार्टअप 1एक्स टेक्नोलॉजीज ने ईक्यूटी वेंचर्स के नेतृत्व में अपने सीरीज बी फंडिंग राउंड में 100 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


ओपनएआई द्वारा समर्थित नॉर्वेजियन रोबोटिक्स स्टार्टअप 1एक्स टेक्नोलॉजीज ने ईक्यूटी वेंचर्स के नेतृत्व में अपने सीरीज बी फंडिंग राउंड में 100 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

राउंड के हिस्से के रूप में, 1एक्स ने एक महत्वपूर्ण सेकंडरी की भी फैसिलिटी प्रदान की, जिसमें मौजूदा निवेशक सैंडवाटर ने राउंड में तीसरे सबसे बड़े योगदान के साथ अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अन्य सेकंडरी प्रतिभागियों में नए निवेशक सैमसंग नेक्स्ट और मौजूदा निवेशक स्केगरक कैपिटल और निस्ताद ग्रुप शामिल हैं।

1एक्स का उद्देश्य नई पूंजी का उपयोग करके 'एनईओ' नामक अपनी दूसरी जनरेशन का एंड्रॉइड मार्केट में लाने का है।

द्विपाद ह्यूमनॉइड के रूप में डिजाइन किया गया, एनईओ रोजमर्रा की घरेलू सहायता के लिए तैयार किया गया है,

यह फंड लॉजिस्टिक्स और गार्डिंग में 1एक्स के मौजूदा एंटरप्राइज क्लाइंट्स का भी समर्थन करेगा

1एक्स के सीईओ बर्नट ओइविंड बोर्निच ने कहा, ''हम रोमांचित हैं कि ये लीडिंग इंवेस्टर्स स्मार्ट बिहेवियर वाले एंड्रॉइड को नए मार्केट्स में सुरक्षित रूप से तैनात करने के 1एक्स के मिशन का समर्थन कर रहे हैं। हमारा अगला मील का पत्थर एम्बोडिड एआई के लिए हमारी डेटा कलेक्शन स्ट्रैटेजी को बढ़ाना और उपभोक्ताओं को एनईओ की पेशकश करना होगा।।

कंपनी ने पिछले साल मार्च में ओपनएआई और टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व में सीरीज ए फंडिंग राउंड को सफलतापूर्वक पूरा किया।

1एक्स ने अब 12 महीने से भी कम समय में 125 मिलियन डॉलर से अधिक जुटा लिया है।

1एक्स ने कहा, "यह फंडिंग ग्लोबल लेबर मांगों को पूरा करने और एक प्रचुर समाज का निर्माण करने के लक्ष्य के साथ व्यावसायिक स्तर पर सुरक्षित और उन्नत एंड्रॉइड का उत्पादन करने के उनके मिशन का समर्थन करेगी।"

''लियोनार्डो दा विंची से लेकर आज के साइंस-फिक्शन तक, मनुष्यों ने 500 से अधिक सालों से ह्यूमनॉइड रोबोट का सपना देखा है।''

ईक्यूटी वेंचर्स के पार्टनर टेड पर्सन ने कहा, ''एंड्रॉइड का हमारे ह्यूमन वर्कफोर्स में शामिल होने का प्रभाव, हमारी शर्तों पर परिवर्तनकारी होगा। हम आश्वस्त हैं कि 1एक्स अपने एनईओ एंड्रॉइड के साथ हमारे तकनीकी और मानव भविष्य के पहले कदमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।''

IANS
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment