आदित्य-L1 अंतरिक्ष यान हेलो कक्षा में स्थापित, सूर्य पर डेटा संग्रह करने में मिलेगी मदद

Last Updated 12 Jan 2024 08:32:22 AM IST

सूर्य को समझना कई वजह से ज़रुरी है क्योंकि सौर ज्वालाएं और अन्य अंतरिक्ष मौसम की घटनाएं अंतरिक्ष और पृथ्वी दोनों पर उपग्रह संचार प्रणालियों सहित कई तरीकों से जीवन पर असर डालती हैं


आदित्य-L1

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बीते कुछ महीनों में अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसमें अगस्त 2023 में चंद्रयान 3 की दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग सहित लगातार सफल मिशन शामिल हैं। अब इसरो आदित्य के साथ एक और नई मिसाल क़ायम करने जा रहा है। एल1, सूर्य का अध्ययन करने का इसका मिशन, 6 जनवरी को "सूर्य-पृथ्वी एल1 के चारों ओर हेलो-ऑर्बिट में सफलतापूर्वक स्थापित किया गया"

भारत के पहले सौर मिशन ने 2 सितंबर, 2023 को पीएलएसवी-सी57 द्वारा मिशन लॉन्च किए जाने के बाद अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के लिए पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर और 127 दिनों की यात्रा की। आदित्य-एल1 मिशन का जीवनकाल पांच वर्ष का है।

इसरो ने अपने मिशन पेज पर आदित्य-एल1 मिशन को "लगारेंग्रियन प्यांट एल1 पर एक भारतीय सौर वेधशाला के रूप में वर्णित किया है, जो 'सूर्य के क्रोमोस्फेरिक और कोरोनल गतिशीलता को निरंतर तरीके से देखने और समझने' के लिए है।" मिशन में सात पेलोड हैं "विद्युत चुम्बकीय और कण।

चुंबकीय क्षेत्र डिटेक्टरों का उपयोग करके प्रकाशमंडल, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी परतों का निरीक्षण किया जा सकता है। L1 पर इसकी स्थिति को देखते हुए, चार पेलोड सीधे सूर्य को देखते हैं और बाक़ी तीन पेलोड लैग्रेंज बिंदु L1 पर कणों और क्षेत्रों का अध्ययन करते हैं, इस प्रकार अंतरग्रहीय में सौर गतिशीलता के प्रसार प्रभाव का अध्ययन प्रदान करते हैं।

मिशन को यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में डिजाइन और विकसित किया गया था, जिसमें कई अन्य इसरो केंद्रों ने मिशन में योगदान दिया। पेलोड विभिन्न भारतीय वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं द्वारा विकसित किए गए थे, जिनमें भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए), इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आईयूसीएए), और इसरो शामिल थे। अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थान जैसे कि केरल स्थित चार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम - केल्ट्रोन, स्टील एंड इंडस्ट्रियल फोर्जिंग्स लिमिटेड, त्रावणकोर कोचीन केमिकल्स, और केरल ऑटोमोबाइल्स लिमिटेड - ने भी आदित्य-एल1 मिशन में योगदान दिया।

निजी क्षेत्र की कंपनी अनंत टेक्नोलॉजीज ने आदित्य-एल1 मिशन में भी इसरो के साथ भागीदारी की थी, जो अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के लिए सटीक इंजीनियरिंग और विनिर्माण में काम कर रही थी। आदित्य-एल1 मिशन की कुल लागत लगभग 3.78 बिलियन रुपये बताई गई है। ,

सूर्य को समझना कई वजह से ज़रुरी है क्योंकि सौर ज्वालाएं और अन्य अंतरिक्ष मौसम की घटनाएं अंतरिक्ष और पृथ्वी दोनों पर उपग्रह संचार प्रणालियों सहित कई तरीकों से जीवन पर असर डालती हैं। इसरो के अध्यक्ष डॉ. एस. सोमनाथ ने अंतरिक्ष यान के सफल प्रक्षेपण के बाद टिप्पणी की कि "सूर्य को समझना अकेले भारत के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, पूरी दुनिया इसके निष्कर्षों का इंतज़ार कर रही है।

कश्फी शमाएल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment