2023 में भारतीयों के बीच '123456' रहा सबसे आम पासवर्ड: रिपोर्ट

Last Updated 16 Nov 2023 02:52:04 PM IST

एक नई रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि 2023 में, '123456' भारतीयों और दुनिया भर में सबसे आम पासवर्ड था


एक नई रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि 2023 में, '123456' भारतीयों और दुनिया भर में सबसे आम पासवर्ड था।

पासवर्ड प्रबंधन समाधान कंपनी नॉर्डपास के अनुसार, लोगों ने 2023 में अपने स्ट्रीमिंग खातों के लिए सबसे कमजोर पासवर्ड का उपयोग किया।

लोगों के पासवर्ड में ऐसे शब्द भी पाए गए, जो किसी विशिष्ट स्थान को संदर्भित करते हैं। विश्व स्तर पर इंटरनेट उपयोगकर्ता अक्सर देश या शहर के नाम खोजते हैं, और भारत कोई अपवाद नहीं है, 'Indiaएटदरेट123' देश की सूची में उच्च स्थान पर है।

रिपोर्ट में पाया गया कि 'एडमिन' शब्द, जो संभवतः उन पासवर्डों में से एक है, जिन्हें लोग बदलने से नहीं घबराते, इस साल भारत और कई अन्य देशों में सबसे आम पासवर्डों में से एक बन गया है।

पिछले साल के वैश्विक विजेता 'पासवर्ड' ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड को नहीं छोड़ा। भारत में, 'पासवर्ड', 'पासएटदरेट123', 'पासवर्डएटदरेट123', और इसी तरह की विविधताएं इस साल सबसे आम पासवर्ड में दिखाई दीं।

इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड के बारे में पता लगाने के लिए, शोधकर्ताओं ने विभिन्न चोरी करने वाले मैलवेयर द्वारा उजागर किए गए पासवर्ड के 6.6 टीबी डेटाबेस का विश्लेषण किया, जिसे विशेषज्ञ लोगों की साइबर सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा मानते हैं।

"सबसे डरावनी बात यह है कि पीड़ितों को यह एहसास भी नहीं हो सकता है कि उनका कंप्यूटर संक्रमित है।

दुनिया के लगभग एक तिहाई (31 प्रतिशत) सबसे लोकप्रिय पासवर्ड पूरी तरह से संख्यात्मक अनुक्रमों से बने होते हैं, जैसे '123456789', '12345', '000000' और अन्य।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की वैश्विक सूची में 70 फीसदी पासवर्ड एक सेकंड से भी कम समय में क्रैक किए जा सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने बेहतर सुरक्षा के लिए प्रमाणीकरण के एक नए रूप के रूप में पासकीज़ का सुझाव दिया।

स्मालाकिस ने कहा, "यह तकनीक खराब पासवर्ड को खत्म करने में मदद करेगी, इससे उपयोगकर्ता अधिक सुरक्षित हो जाएंगे। हालांकि, हर नवाचार के साथ, पासवर्ड रहित प्रमाणीकरण को रातोंरात नहीं अपनाया जाएगा।"

IANS
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment