जहां जीपीएस फेल, वहां भी काम करेगा ड्रोन!

Last Updated 29 May 2015 09:43:40 PM IST

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी ड्रोन प्रणाली विकसित की है जिसका संचालन बिना किसी ‘जीपीएस’ संकेत या बिना किसी प्रशिक्षित व्यक्ति की मदद के बिना किया जा सकेगा.


जहां जीपीएस फेल वहां काम करेगा ड्रोन

मेक्सिको के ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स’, ‘ऑप्टिक्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स’ (आइएनएओइ) के जोस मार्टिनेज कारंजा ने बिना किसी मदद के उड़ने वाले इस ड्रोन को नियंत्रित और उसके परिचालन की परिकल्पना की.

मार्टिनेज ने एक नई प्रणाली की संरचना तैयार की है। इस प्रणाली में वाहन की स्थिति और दिशा की जानकारी के लिए ‘ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम’ (जीपीएस) से निर्भरता खत्म हो जाएगी, इसके स्थान पर एक्सलरोमीटर, गायरोस्कोप या कैमकार्डर जैसे कम खर्च वाले सेंसरों का प्रयोग किया जा सकता है. 
 
अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि मुख्य लक्ष्य ‘जीपीएस’ के इस्तेमाल से बचना था, इसके स्थान पर दृश्य की जानकारी के लिए वाहन पर वीडियो कैमरे का प्रयोग कर एक ऐल्गोरिथम के जरिए ड्रोन को उड़ाते समय इससे मिलने वाली जानकारी का प्रयोग करना था, इस अनुसंधान का लक्ष्य ऐसी प्रणाली के विकास का था जो बाह्य वातावरण में उड़ सके. 
 
ऐसे ड्रोन का प्रयोग उन स्थानों पर किया जा सकेगा जहां कोई ‘जीपीएस’ संकेत काम नहीं करता है और जहां सीमित कंप्यूटेशनल क्षमता हो, इससे जमीन से नियत्रंण करने वाले सॉफ्टवेयर का विकास भी कर लिया गया है.
 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment