मनुष्य का पूर्वज मिला

Last Updated 09 Sep 2011 11:11:54 PM IST

पुराविज्ञानियों ने कपि जैसे एक प्रारंभिक जीव के अवशेषों का पता लगाया है.


जिसके बारे में उनका मानना है कि यह मनुष्य का सबसे पुराना पूर्वज है. जो लगभग 20 लाख वर्ष पूर्व पृथ्वी पर पाया जाता था.

डेली मेल के अनुसार, आस्ट्रेलोपिथिकस सेडिबा नामक यह प्राणी दक्षिण अफ्रीका की एक गुफा में पाया गया था और इसे कपि और मानव के बीच की ‘खोई हुई कड़ी’ कहा जा रहा है.

इस प्राणी के मस्तिष्क, कूल्हे, हाथों और पांव के नये विवरणों से यह स्पष्ट है कि हमारे पूर्वजों के इस संबंधी में प्रारंभिक मानव के साथ साथ आधुनिक मानव के भी गुण हैं.इन गुणों के चलते वैज्ञानिकों का मानना है कि यह जीव होमो जीनस का पूर्वज होने का सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार है.

इस परियोजना का नेतृत्व करने वाले विटवाटर्सरैंड विश्वविद्यालय के डॉक्टर ली बर्गर ने कहा, ‘मस्तिष्क और शरीर में पाये जाने वाले अनेक विकसित गुण होमो हैबिलिस (अब तक के सबसे पुराने मनुष्यरूपी जीव) की तुलना में इसे हमारे परिवार ‘होमो’ का सबसे सर्वश्रेष्ठ पूर्वज साबित करते हैं.

वैज्ञानिक पत्रिका साइंस में प्रकाशित पांच नए पेपर के मुताबिक, आस्ट्रेलोपिथिकस सेडिबा दो पांवों पर सीधा चलता था. इसके कूल्हे आधुनिक मनुष्य जैसे थे. लेकिन इसके बावजूद इसमें लंबी बांहों और छोटे मस्तिष्क जैसे ऐसे गुण थे जो प्रारंभिक मनुष्यों में पाये जाते थे.

इन जीवाश्मों की आयु 19 लाख 77 हजार वर्ष के आसपास मानी गई है. जो जीवाश्म इतिहास में होमो परिवार के गुणों की सबसे पुरानी खोज है. अब तक पाए गए सबसे पुराने जीवाश्मों की आयु 19 लाख साल है. इनमें से अधिकांश होमो हैबिलिस और होमो र्यूडोफेंसिस के हैं.

इन्हें होमो इरेक्टस का पूर्ववर्ती माना जाता है और निश्चित तौर पर वे मनुष्य के निर्विवाद पूर्वज हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment