PM Modi in Uttarakhnd: PM मोदी ने किए आदि कैलाश के दर्शन, पार्वती कुंड की पूजा और ITBP के जवानों के साथ भी वक्त बिताया

Last Updated 12 Oct 2023 04:49:26 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को उत्तराखंड के एक दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे जहां उन्होंने भगवान शिव के परिवार का निवास स्थान मानी जाने वाली आदि कैलाश चोटी के दर्शन किए और पार्वती कुंड के किनारे स्थित प्राचीन शिव-पार्वती मंदिर में पूजा-अर्चना की ।


अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री सुबह यहां जोलिंगकोंग हैलीपैड पर उतरे जहां से वह दाहिनी ओर करीब डेढ़ किलोमीटर की दूरी कार से तय करते हुए हिमालय की चोटी पर स्थित पार्वती कुंड और शिव मंदिर पहुंचे ।

पारंपरिक पगड़ी और रंगा (शरीर के उपरी हिस्से में पहना जाने वाला वस्त्र) पहने मोदी ने मंदिर में आरती की । मंदिर में 'रं' जनजाति के लामा पुजारियों ने पौराणिक काल से प्रसिद्ध शिव—पार्वती की 'माटी पूजा' पूरे विधि विधान के साथ संपन्न करवाई ।

इसके बाद मोदी ने आदि कैलाश चोटी के सामने हाथ जोड़कर कुछ देर ध्यान भी लगाया । इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उनके साथ मौजूद थे जिन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ पर मोदी की एक रील भी पोस्ट की है ।

आदि कैलाश और पार्वती कुंड के दर्शनों से अभिभूत नजर आए प्रधानमंत्री ने कहा कि आदि कैलाश के दर्शन कर उनका मन प्रसन्न और जीवन धन्य हो गया । उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है और यहां कण—कण में देवताओं का वास है ।



उन्होंने कहा कि देवभूमि के मंदिर आस्था ही नहीं बल्कि आर्थिकी का भी केंद्र हैं क्योंकि इन मंदिरों से हजारों लोगों की आर्थिकी भी प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़ी हुई है ।

मोदी ने कहा कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी मंदिरों को एक सर्किट के रूप में विकसित किया जा रहा है । इस दौरान, धामी ने प्रधानमंत्री को आदि कैलाश और आसपास के क्षेत्र के बारे में जानकारी दी ।

प्रधानमंत्री मोदी पिथौरागढ़ जिले में चीन और नेपाल की सीमा से सटे 14 हजार फुट से अधिक की उंचाई पर स्थित आदि कैलाश की यात्रा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं ।

आदि कैलाश से मोदी सीमांत गुंजी गांव गए जहां उन्होंने स्थानीय लोगों तथा सुरक्षा बलों से बातचीत की तथा स्थानीय उत्पादों और शिल्प की एक प्रदर्शनी भी देखी ।

प्रधानमंत्री अल्मोड़ा में भगवान शिव के एक और प्रसिद्ध धाम जागेश्वर भी जाएंगे और वापस पिथौरागढ़ जाकर वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे । इस दौरान वह करीब 4200 करोड़ रूपये की लागत की योजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण भी करेंगे ।

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री का, उत्तराखंड आगमन पर स्वागत किया । उत्तराखंड से विशेष लगाव के लिए प्रधानमंत्री का आभार प्रकट करते हुए धामी ने लिखा, ‘‘आपके कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में प्रदेश में रोड, रेल और रोपवे निर्माण के माध्यम से धार्मिक, आध्यात्मिक और साहसिक पर्यटन को नये आयाम प्राप्त हो रहे हैं । आपके दृष्टिकोण के अनुरूप हमारी सरकार राज्य के सर्वांगीण तथा सर्वस्पर्शी विकास हेतु निरंतर कार्य कर रही है । ’’

 

भाषा
पिथौरागढ़ (उत्तराखंड)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment