उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही, कई जिलों में रेड अलर्ट, बंद किए गए स्कूल

Last Updated 14 Aug 2023 12:51:14 PM IST

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर फिर अलर्ट घोषित किया है। सात जिलों में मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। 17 अगस्त तक पहाड़ी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


उत्तराखंड में मची भारी तबाही के बीच मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चंपावत जिलों के लिए भारी से बहुत भारी अलर्ट जारी किया है। हरिद्वार जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और बागेश्वर में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इससे लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। लोगों से कहा गया है कि वे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। पहाड़ी इलाकों में यात्राओं से बचने को कहा गया है।

इस दौरान भूस्खलन की आशंका रहने की चेतावनी जारी की गई है। बारिश के कारण देहरादून का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा।अलर्ट के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया है। देहरादून, चंपावत और पौड़ी जनपद में स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है। सोमवार को 3 जिलों के डीएम ने देहरादून, चंपावत और पौड़ी जनपद में स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।
स्कूलों में अवकाश का ऐलान

देहरादून जिले में कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी शैक्षणिक संस्थान और आंगनबाड़ी केंद्रों में 14 अगस्त यानी आज एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

देहरादून जिले के साथ ही चंपावत, पौड़ी जनपद के सभी शासकीय, गैर शासकीय और निजी स्कूलों के साथ ही सभी आंगनबाड़ी केंद्र 14 अगस्त को बंद रहेंगे। अगर कोई शिक्षण संस्थान आदेश का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी जा सकती है।

चमोली में भारी नुकसान, दुकानें और गौशालाएं मलबे में दबे

चमोली जिले के सोल घाटी में देर रात बादल फटने से थराली गांव और केरा गांव में भारी नुकसान हुआ है। दोनों गांवों में कई मकान, दुकानें और गौशालाएं मलबे में दब गए हैं। लोगों ने आधी रात को घर से भागकर किसी तरह अपनी जान बचाई। पीपलकोटी, गडोरा और ढाढर बगड़ में भी कई मकान मलबे में दब गए हैं।

प्राणमति नदी उफान पर, कई पुल टूटे

देवानंद चंदोला समेत लोगों के कई मकान और दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।क्षेत्र में अभी भी बारिश हो रही है, जिससे लोग दहशत में हैं। प्राणमति नदी के उफान पर आने से रतगांव को जोड़ने वाला वैली ब्रीज और थराली गांव को कोटडीप से जोड़ने वाला आरसीसी ब्रिज भी टूट गया है। सोल घाटी मोटर मार्ग का लगभग 50 मीटर हिस्सा भी बह गया है जिससे ब्लॉक मुख्यालय थराली से सोल घाटी का संपर्क कट गया है।

लिंचलोली में एक व्यक्ति की मौत

वहीं केदारनाथ पैदल मार्ग पर बड़ी लिंचलोली के पास बादल फटने से टेंटों में सो रहे छह लोग फंस गए। इनमें से पांच लोगों का रेस्क्यू कर,उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है, वहीं एक व्यक्ति की मौत हो गई है। वहीं छानी कैंप में तीन दुकानों को नुकसान पहुंचा है।

आराकोट क्षेत्र में महिला नाले में बहने की सूचना

आराकोट क्षेत्र के ग्राम टिकोची में दुचाणु में घर के पास जालू खड्ड में पानी बढ़ने के चलते गोशाला और भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं।  इस हादसे में 1 महिला, जिनका नाम भूमि देवी (55 साल) है, के नाले में बहने की भी सूचना मिली है एवं 2 लोग सामान्य रूप से घायल हैं।

दून डिफेंस कॉलेज की बिल्डिंग जमींदोज

लगातार हुई बारिश के चलते देहरादून के पास दून डिफेंस कॉलेज की बिल्डिंग भरभरा कर गिर गई। वहीं, मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

पहाड़ी इलाकों में यात्रा ना करने की सलाह

उत्तराखंड में भारी बारिश से हुई तबाही को देखते हुए उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से अपील कर कहा कि इस समय पहाड़ी इलाकों में न जाएं। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया था। 12 अगस्त से ही भारी बारिश हो रही है विशेषकर गढ़वाल क्षेत्र में बारिश हो रही है। सभी जगहों पर सड़कें बंद हैं और पुलिस और एसडीआरएफ की टीम अलर्ट पर है। चमोली और उत्तरकाशी मोरी क्षेत्र में बादल फट गया। ऋषिकेश में भारी जलभराव हो गया है।


 

 

आईएएनएस
देहरादून


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment