उत्तराखंड: सबद-कीर्तन के साथ श्रद्धालुओं के लिये खोले गये हेमकुण्ड साहिब के कपाट

Last Updated 01 Jun 2019 01:43:35 PM IST

उत्तराखंड की हिमाच्छादित पर्वत श्रंखलाओं में स्थित सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट शनिवार को सबद-कीर्तन के साथ खोल दिये गये।


हेमकुंड साहिब के कपाट खुले (फाइल फोटो)

लोकपाल लक्ष्मण मन्दिर के कपाट भी आज वैदिक मनोच्चारण के साथ खोल दिये गए।

गोविंदघाट गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी  के वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने यूनीवार्ता को बताया कि श्रद्धालुओं का पहला जत्था शनिवार सुबह घांघरिया से चलकर हेमकुंड साहिब पहुंचा। उन्होंने बताया कि प्रात: लगभग नौ  बजे हेमकुंड साहिब के कपाट खोले गये। इसके बाद नौ बजकर 15 मिनट पर पंच प्यारों की अगुवाई में गुरुग्रंथ साहिब को दरबार साहिब में लाया गया। 10 बजे से सुखमणी पाठ शुरू किया गया, जबकि 11 बजे से सबद-कीर्तन शुरू होने के बाद, 12.30 बजे पहली अरदास की गई। इसके बाद 12.45 बजे हुक्मनामा का पाठ किया गया। इन पविा कार्यक्रमों में आठ हजार से अधिक श्रद्वालुओं ने हिस्सा लिया। 

मंडलायुक्त वीवीआरसी पुरुषोत्तम ने हेमकुंड साहिब की या की तैयारियों के संबंध में बताया कि इस बार भारी बर्फबारी के चलते पैदल मार्ग पर बर्फ जमी है। इसके बावजूद सेना की मदद से या को सुगम बनाने की सभी तैयारियां की गई हैं। साथ ही, लोकपाल लक्ष्मण मन्दिर के कपाट भी वैदिक माोंच्चार के साथ श्रद्वालुओं के दर्शन के लिये खोल दिये गए।
 

वार्ता
देहरादून/चमोली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment