केदारनाथ: भक्त के बिना ही भगवान की होगी पूजा

Last Updated 10 Sep 2013 03:17:33 PM IST

यह पहला मौका है कि श्रद्दालुओं के बिना ही बुधवार से बाबा केदारनाथ की पूजा होगी. दूसरी तरफ श्रद्धालु चाह कर भी केदारघाटी नहीं पहुंच पा रहे हैं.


बाबा केदारनाथ (फाइल)

यह पहला मौका है जब कड़े पहरे के बीच बाबा केदार की पूजा शुरू हो रही है. केदारनाथ में बिना अनुमित कोई भी व्यक्ति न पहुंच सके, इसके लिए पुलिस-प्रशासन ने विभिन्न यात्रा मार्गों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी है.

घाटी में पहुंच रहे बाहरी लोगों के साथ स्थानीय लोगों का भी सत्यापन किया जा रहा है. यह बात अलग है कि चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिसकर्मियों को सिर्फ मौखिक रूप से किसी भी व्यक्ति को केदारघाटी में न घुसने देने के निर्देश दिए गए हैं.

चौकियों में तैनात पुलिस के पास किसी को रोकने के लिए लिखित में कोई भी आदेश नहीं हैं. केदारनाथ में 11 सितम्बर से पूजा शुरू होने जा रही है. इसकी कवरेज के लिए मीडियाकर्मी पैदल केदारनाथ जाना चाहते हैं.

कुछ यात्री, स्थानीय लोग और स्वयंसेवी संस्थाएं भी बाबा की पूजा का साक्षी बनने के उत्सुक हैं, लेकिन किसी भी व्यक्ति को पैदल जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है.

अनुमति प्राप्त करने वाले लोग हेलीकॉप्टर से ही केदारनाथ जा सकेंगे. स्थिति यह है कि फाटा से आगे अपने गांव जा रहे लोगों को भी बैरियर पर रोककर पूछताछ की जा रही है.

सत्यापित होने के बाद ही उन्हें आगे जाने दिया जा रहा है. जिसके पास अपनी आईडी नहीं है, उसे लौटाया जा रहा है. भले ही शासन-प्रशासन ने केदारनाथ जाने पर रोक लगाई हो, लेकिन इसका खमियाजा केदारघाटी के ग्रामीण भी भुगत रहे हैं.

स्थानीय निवासी गोविंद सिंह रावत का कहना है कि आपदा के ढाई माह बाद भी बुनियादी सुविधाएं नहीं जुट पाई हैं. सरकार अपनी कमियों को छिपाने के लिए लोगों पर प्रतिबंध लगा रही है. यह सीधे तौर पर उनके मौलिक अधिकारों का हनन है.

केदारघाटी में भारी संख्या में पुलिस बल पहुंच गया है. अकेले फाटा में पुलिस और पीएसी के 80 जवान तैनात हैं. ऐसे ही त्रियुगीनारायण में लगभग दस, सोनप्रयाग में 20, चौमासी में दस, इसके अलावा गुप्तकाशी, गौरीकुंड में बड़ी संख्या में पुलिस के जवान दिखाई दे रहे हैं.

इसके अलावा एलआईयू को तीर्थपुरोहितों, कम्युनिस्टों और भाजपाइयों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कहा गया है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment