उप्र में पहले चरण का मतदान में राजनाथ, लालू, कल्याण की प्रतिष्ठा दांव पर

Last Updated 11 Feb 2017 05:20:38 AM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा के महत्वपूर्ण चुनावों में पहले चरण के लिए शनिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर मतदान होगा.


मथुरा : उत्तरप्रदेश में वोटिंग के लिए ईवीएम मशीनें ले जाते अधिकारीगण.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में देश की राजधानी दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों- गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, हापुड़, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, एटा, फिरोजाबाद और कासगंज की 73 सीटों पर शनिवार को मतदान होगा. इनमें मुजफ्फरनगर और शामली वे जिले हैं, जहां वर्ष 2013 में भयानक साम्प्रदायिक दंगे हुए थे और दंगों की आग कई महीने तक सुलगती रही थी. यह पूरा इलाका जाटलैंड और सुगरलैंड के नाम से मशहूर है.
प्रथम चरण के चुनाव में 2.57 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे, जिसमें से 24 लाख ऐसे युवा मतदाता हैं जो पहली बार वोट डालने का कार्य करेंगे. उनकी आयु 18-19 वर्ष है. कुल मतदाताओं में महिला मतदाताओं की संख्या 1.17 करोड़ है. इस चरण में कुल 836 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

प्रथम चरण की कुल 73 सीटों में से तकरीबन दो दर्जन सीटों को वीआईपी सीटें कहा जा सकता है, जिन पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. इनमें देश के गृह मंत्री और भाजपा की प्रथम पंक्ति के नेता राजनाथ सिंह का नाम सबसे ऊपर है. राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह पहली बार चुनाव मैदान में हैं और नोएडा सीट से भाजपा टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं. नोएडा की नई नवेली सीट पर भाजपा का ही कब्जा पिछले चुनाव में भी था.

किसी जमाने में जाटों के एकमात्र और निर्विवाद नेता माने जाने वाले चौधरी चरण सिंह के पुत्र  चौधरी अजीत सिंह और उनकी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) की प्रतिष्ठा, राजनीतिक विरासत और भविष्य भी इसी चरण से जुड़ा हुआ है. भाजपा के कद्दावर नेता और मौजूदा समय में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पौत्र संदीप सिंह अतरौली (जिला अलीगढ़) भी पहली बार भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं. 

इस चरण में भाजपा सांसद हुकुमंिसंह की प्रतिष्ठा भी दांव पर है क्योंकि उनके संसदीय क्षेत्र की कैराना विधानसभा सीट से उनकी पुत्री मृगांका सिंह भाजपा प्रत्याशी हैं. मेरठ जिले की सरधाना सीट और शामली जिले की थानाभवन सीट भी वीआईपी है, जहां से क्रमश: निवर्तमान भाजपा विधायक संगीत सिंह सोम और सुरेश राना भाजपा उम्मीदवार हैं. इस चरण की मथुरा विधानसभा सीट को भी हाईप्रोफाइल माना जा सकता है.

इस सीट को कांग्रेस के प्रदीप माथुर ने पिछले तीन विधानसभा चुनावों से अपने कब्जे में कर रखा है. इस बार उनके खिलाफ भाजपा ने अपने तेजतर्रार प्रवक्ता श्रीकान्त शर्मा को उतारा है. गौतमबुद्ध नगर जिले की सिकन्दराबाद सीट भी वीआईपी है, जहां से समाजवादी पार्टी के टिकट पर मुलायम सिंह के पौत्र और लालू प्रसाद के दामाद राहुल यादव अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कर रहे हैं. मेरठ शहर सीट पर भी सबकी निगाहें लगी हुई हैं, जहां से भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी हैट्रिक लगाने के लिए पूरी तैयारी मे हैं.

रालोद प्रथम चरण की 73 सीटों में से 59 पर लड़ रही है, जिसमें से पांच मुस्लिम प्रत्याशी हैं. पहले रालोद का वोट बैंक ‘जाट-मुस्लिम’ हुआ करता था. लेकिन 2013 के दंगों ने दोनों (जाट-मुस्लिम) के बीच एक लम्बी खाई खींच दी है. ऐसे में जाटों ही नहीं बल्कि पश्चिमी उप्र की सभी हिन्दू जातियों को पोलराइज कर हिन्दू वोट अपने खाते में डालने के लिए भाजपा पूरा जोर लगा चुकी है.

दंगों के बाद 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में जाटों ने भाजपा को खुलकर वोट किया था. इस बार फिर हिन्दू मतों को पोलराइज करने के लिए भाजपा ने अपने फायर ब्रान्ड नेता महंत योगी आदित्यनाथ को प्रमुखता से इस क्षेत्र में चुनावी जनसभाओं में लगा रखा था. योगी ने कैराना और अन्य कस्बों से हिन्दुओं के पलायन, अवैध स्लाटर हाउस, बहन-बेटी की इज्जत को प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया.  पिछले विस चुनाव में भाजपा को इस क्षेत्र से सिर्फ नौ सीटें मिली थी. इस बार भाजपा अपने लिए बेहतर उम्मीद में है. द

 

इन जिलों की 73 सीटों पर होगी वोटिंग

शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज.
कुल मतदाता : दो करोड़ 60 लाख, उम्मीदवार : 839, मतदान केंद्र : 26,823, सुरक्षा : केंद्रीय तथा पुलिस बल की तैनाती की गई, सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र : मतदाताओं के लिहाज से साहिबाबाद, सबसे छोटा क्षेत्र : एटा का जलेसर., सबसे ज्यादा उम्मीदवार : आगरा दक्षिण सीट से 26 उम्मीदवार, सबसे कम उम्मीदवार : मेरठ का हस्तिनापुर कुल 6 प्रत्याशी.

ये हैं खास उम्मीदवार
नोएडा : पंकज सिंह (राजनाथ के पुत्र)
कैराना : मृगांका सिंह (हुकुम सिंह की पुत्री)
मथुरा : श्रीकांत शर्मा (भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता)
मथुरा : प्रदीप माथुर (कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता) 
सरधना : विधायक संगीत सोम
थानाभवन : सुरेश राणा (दोनों मुजफ्फरनगर दंगों के आरोपी)
मेरठ : लक्ष्मीकांत वाजपेयी (भाजपा के पूर्व प्रान्तीय अध्यक्ष)
सकिंद्राबाद : राहुल सिंह (लालू के दामाद)
अतरौली : संदीप सिंह (कल्याण के पौत्र)

संजय सिंह
समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment