International Yoga Day 2024: यूपी के राजभवन में योग शपथ अभियान में भाग 25,93,276 लोगों ने लिया भाग, Guinness World Record में नाम दर्ज

Last Updated 22 Jun 2024 06:41:36 AM IST

International Yoga Day 2024: मानव स्वास्थ्य को सजग करने वाले योग दिवस के मौके पर यूपी के राजभवन ने एक नई सफलता हासिल की है। राजभवन में 12 से 18 जून तक संचालित योग शपथ अभियान में 25,93,276 लोगों ने भाग लेकर इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा दिया है।


International Yoga Day 2024: योग दिवस पर आयोजित समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 12 विश्वविद्यालयों को राज्यपाल ने प्रशस्ति पत्र वितरित किए।

राज्यपाल आनंदी बेन ने कहा कि जब हम किसी भी कार्य के प्रति संकल्पित होते हैं तथा खुद पर भरोसा रखते हैं, तो वह कार्य संपन्न हो जाता है।

उन्होंने कहा कि सकारात्मक परिणाम हेतु साथ में मिलकर कार्य करना आवश्यक होता है। उन्होंने किसी भी कार्य की सफलता के टीम वर्क की आवश्यकता बताई और कहा कि टीम बनाते वक्त टीम के सदस्यों की विशेषज्ञता का भी ध्यान रखना आवश्यक होता है।

राज्यपाल ने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या के अनुपात में शत-प्रतिशत शपथ ग्रहण किया जाना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि टीम बनाकर आपसी सहभागिता से कार्य करें। इस क्रम में उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपतियों से समर्थ पोर्टल पर विश्वविद्यालय में क्रियान्वयन की रिपोर्ट भी ली।

अपर मुख्य सचिव डॉ. सुधीर महादेव बोबडे ने इस पल को एक स्वर्णिम पल एवं जीवन की स्वर्णिम यादें बताया। उन्होंने विश्व कीर्तिमान स्थापित होने का श्रेय राज्यपाल एवं राज्य विश्वविद्यालय की कुलाधिपति के दूरदर्शी नेतृत्व को दिया।

International Yoga Day 2024: इस अवसर पर योग प्रतिज्ञा अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 12 विश्वविद्यालयों को राज्यपाल ने प्रशस्ति पत्र वितरित किया गया। इन विश्वविद्यालयों में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ, महात्मा ज्योतिबा फूले रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली, लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर, प्रो.राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय प्रयागराज, डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा, डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या एवं बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी शामिल रहे।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment