मोदी के स्वागत में रामनगरी सज कर तैयार

Last Updated 04 Aug 2020 12:52:38 AM IST

श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन में अब सिर्फ एक दिन का समय बचा है। सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के साथ महानगरी में सजावटी कार्य पूरे हो गए हैं।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व्यवस्थाओं को फाइनल टच देने पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए श्रीराम नगरी सज-धज कर तैयार हो गई है। इसी के साथ श्रावणी पूर्णिमा पर बहनों के रक्षाबंधन पर्व की धूम के बीच श्रीराम जन्मभूमि परिसर के गर्भगृह पर काशी व अयोध्या के 21 वैदिक विद्वानों के श्रीगणोश पूजन के साथ भूमि पूजन का तीन दिवसीय महोत्सव शुरू हो गया। मंगलवार को श्री हनुमान की ध्वज पताका के पूजन और रामार्चा अनुष्ठान के बाद पांच अगस्त को मध्याह्न 12.15 बजे मोदी के हाथों भूमि पूजन होगा।

समारोह को भव्य व ऐतिहासिक बनाने की कमान संभाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार दोपहर बाद व्यवस्थाओं को फाइनल टच देने पहुंचे तो पीताम्बरी चादर ओढ़े श्रीरामनगरी के निखरे स्वरूप को देखकर निहाल हो गए। श्रीरामनगरी में योगी ने पौने तीन घंटे बिताये। प्रतिबंधित श्रीराम जन्मभूमि के गर्भगृह क्षेत्र में बन रहे पीएम के मंच व अतिथियों के पंडाल की व्यवस्था देखी और अपने सुझाव देते हुए श्रीरामलला, हनुमानगढ़ी का दर्शन किया और रामनगरी को चमकाने में जुटे अफसरों को दिशा-निर्देश देते रहे।

योगी ने कई प्रमुख संतों व श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से भी तैयारियों का आंकलन किया। श्रीरामनगरी के हरेक प्वाइंट की व्यवस्था पर समीक्षा करते हुए हिदायत दी कि किसी भी जगह पर कोई चूक नहीं होनी चाहिए। समारोह के दौरान वैसे तो पूरी अयोध्या सुरक्षा घेरे में है। लेकिन, सबसे संवेदनशील क्षेत्र साकेत महाविद्यालय के प्रांगण से डेढ़ किमी दूर श्रीराम जन्मभूमि परिसर और हनुमानगढ़ी का श्रृंगार हाट चौराहा माना गया है। प्रधानमंत्री वायुयान से पूर्वाह्न 11.15 बजे कालेज के मैदान पर उतरने के बाद इसी रास्ते जाएंगे। इस पूरे क्षेत्र को एसपीजी ने अपने घेरे में ले रखा है। इसे सुपरसेफ्टी जोन बनाया गया है।

विमलेश तिवारी/सहारा न्यूज ब्यूरो
अयोध्या


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment