कोरोना : उत्तरप्रदेश में संक्रमित मरीजो की संख्या 116 हुई

Last Updated 01 Apr 2020 08:50:26 PM IST

उत्तरप्रदेश में बुधवार को संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 116 हो गई। इसमें सर्वाधिक गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के हैं, जहां संक्रमितों की संख्या 48 तक पहुंच गई है।


उत्तरप्रदेश में संक्रमित मरीजो की संख्या

संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विकासेंदु अग्रवाल ने बताया, "प्रदेश में अबतक 116 पॉजिटिव केस आए हैं।"

प्रदेश में 16 जिलों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें सर्वाधिक 48 पॉजिटिव नोएडा में मिले हैं। उनमें अधिकतर एक निजी कंपनी के कर्मचारी व अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा मेरठ में 19, आगरा में 12, लखनऊ में नौ, गाजियाबाद में आठ, बरेली में छह, बुलंदशहर में तीन, पीलीभीत व वाराणसी में दो- दो और लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, शामली, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर व बागपत में एक-एक मरीज पाया गया है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया, "प्रदेश के 16 जिलों में कोरोना संक्रमण के मरीजों की पहचान हुई है, जबकि प्रदेश के 59 जिले अबतक कोरोना संक्रमण से मुक्त है। अबतक 17 लोग इलाज से ठीक हुए हैं,जबकि 2 लोगों की मौत हुई है। मरने वाले बस्ती व मेरठ के थे।"

उन्होंने बताया, "इन सब के बीच एक अच्छी बात यह है कि प्रदेश में संक्रमण के औसत दर में कमी हुई है। 28 मार्च को 49 केस सामने आए थे, जबकि 29 मार्च को कुल 68 केस हो गए। इसके बाद 30 मार्च को कुल केसों की संख्या 87 हुई और 31 मार्च को कुल केसों की संख्या 101 तक पहुंच गई।"

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा, "प्रदेश में 137 अस्पतालों को तैयार कर लिया गया है। कोरोना से लड़ने के लिए प्रदेश में त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है। पहले लेयर में सीएचसी व जिला स्तर के 80, दूसरे लेयर में मंडलीय स्तर के सरकारी व प्राइवेट 45 मेडिकल कॉलेज और तीसरे लेयर में 6 अस्पतालों को तैयार कर लिया गया है। यह अस्पताल प्रयागराज, मेरठ, एसजीपीजीआई, बीआरडी, सैफई और झांसी के मेडिकल कॉलेज हैं। प्रत्येक अस्पताल 200 बेड और 40 वेंटिलेटर से लैस हैं।"

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment