यूपी के 9 शहरों में नदियों के प्रदूषण पर लगेगी लगाम

Last Updated 14 Oct 2019 01:33:47 PM IST

प्रयागराज में महाकुंभ के दौरान गंगा नदी में जल प्रदूषण पर लगाम लगाने में सफल रही उत्तर प्रदेश सरकार अब नौ शहरों में नदियों में हो रहे प्रदूषण को रोकने का अभियान चलाने जा रही है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सोमवार को राजधानी लखनऊ में क्लीन एयर प्रोग्राम विषय पर आयोजित कार्यशाला में लगी प्रदर्शनी को देखने के बाद मीडिया को सरकार की योजना के बारे में भी बताया।

मुख्यमंत्री कहा कि हम उत्तर प्रदेश में नौ शहरों में नदियों के प्रदूषण को लेकर गंभीर हैं। इन सभी नौ शहरों में अब निगरानी केंद्र स्थापित किए जाएंगे जिससे जानकारी मिलेगी कि कहां से नदियों को सर्वाधिक प्रदूषित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने बहुत जगह देखा है कि एसटीपी प्लांट सिर्फ लगे हैं, चलाए नहीं जाते।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब जानते हैं कि आज वायु प्रदूषण एक वैश्विक समस्या बन चुका है। सयुक्त राष्ट्र संघ ने भी सतत विकास के अभियान में प्रदूषण को भी एक बिंदु बनाया है।

उन्होंने कहा कि दुनिया को प्रदूषण मुक्त करने का रास्ता भारत से ही निकल सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रयागराज में महाकुंभ के दौरान जल और वायू प्रदूषण रोकने के सफलता पाई है। इसके लिये राज्य सरकार ने एक साल पहले से तैयारी शुरू कर दी थी। प्रकृति का ज्यादा दोहन हमेशा से गलत रहा है। केंद्र सरकार भी इसके लिये सतत प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे लोगों को मुफ्त रसोई गैस देना भी इसका एक कारण रहा है। इससे एक ओर उनका जीवन स्तर ऊपर उठा है तो प्रदूषण पर भी काफी हद तक लगाम लगी है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास में यह देखा जाना चाहिये कि जहां पेड़ काटे गये हैं वहां नये पौधे भी लगाये जायें और उनकी देखभाल भी की जाये। किसान गेहूं की फसल काटने के बाद खेत में आग लगा देते हैं जिससे प्रदूषण बढ़ता है। लिहाजा इससे बचा जाना चाहिये।

 

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment