पर्यटन केवल घूमना ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक विरासत का आदान- प्रदान भी है: महेश शर्मा

Last Updated 16 Jan 2019 06:25:47 PM IST

केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा ने कहा की पर्यटन का मतलब सिर्फ एक देश से दूसरे देश जाना ही नहीं है बल्कि आपस में सांस्कृतिक विरासत का आदान-प्रदान करना भी होता है।


केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा

केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा बुधवार को ग्रेटर नोएडा स्थित एक्सपो सेंटर में आयोजित देश के अग्रणी पर्यटन एक्सपो ‘साते’ का शुभारंभ करने के मौके पर बोल रहे थे।    

उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि हमारे संसदीय क्षेत्र गौतमबुद्नगर में ‘साते’ टूर एण्ड ट्रेवल्स ऑपरेटर्स के एक्सपो का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि मैं सभी दक्षिण एशियाई देशों से आए प्रतिनिधियों को प्रयागराज में चल रहे कुंभ के लिए आमंत्रित करता हूं। इस कुंभ की खास बात यह है कि यहां पर विभिन्न जाति, धर्म, पंथ व संप्रदाय के करोड़ों लोगों का समागम एक ही स्थल पर देखने को मिलता है। ऐसा भारत के अलावा पूरे वि में कहीं और देखने को नहीं मिलता है।   

मालूम हो कि एक्सपो सेंटर में आज से पर्यटन एक्सपो -साते का आयोजन शुरू हो रहा है। इसमें दक्षिण एशिया के म्याँमार, इंडोनेशिया, दुबई, श्रीलंका आदि कई देशों के सैकड़ों टूर एवं ट्रैवल कारोबार से जुड़े लोगों ने अपने स्टॉल लगाए हैं।   

इस एक्सपो का उद्देश्य दक्षिण एशियाई देशों में परस्पर सहयोग के जरिए टूर एण्ड ट्रेवल उद्योग को बढावा देना तथा मौजूदा व्यापारिक संभावनाओं का भी आदान-प्रदान करना है।

   

उद्घाटन समारोह में मलेशिया के पर्यटन मंत्री मोहम्मद बख्तियार, श्रीलंका के पर्यटन मंत्री जॉन अमरतुंगा, इंडोनेशिया की पर्यटन उप-मंत्री नियानिस काया, नेशनल टूरिज्म एडवाइजरी काउंसिल के सदस्य सुभाष गोयल तथा साते एक्सपो की आयोजनकर्ता कंपनी यूबीएम के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास समेत कई देशा तथा भारत के विभिन्न राज्यों से आए टूर एण्ड ट्रेवल्स संचालक व प्रतिनिधि मौजूद थे।

भाषा
नोएडा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment