मथुरा के मंदिरों में जन्माष्टमी पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Last Updated 14 Aug 2017 06:05:54 PM IST

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर उत्तर प्रदेश के मथुरा में मंदिरों और उसके आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस लगाई गई है.


(फाइल फोटो)

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई ने सोमवार को मथुरा बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मद्देनजर 15 अगस्त से एक ऐसी व्यवस्था की शुरूआत की जा रही है जिससे कहीं पर भी घटना होने के बाद पुलिस को वहां पहुंचने में देर नहीं लगेगी. इस व्यवस्था से 15 अगस्त और जन्माष्टमी की सुरक्षा को बेहतर बनाने में भी मदद करेगी.
       
उन्होंने बताया कि पूरे जिले में 2500 पुलिस मित्रो का चयन किया गया है जिन्हें कल पहचान कार्ड दिए जाएंगे. ये अपराधों को रोकने, पुलिस को त्वरित सूचना देने, सुरक्षा में सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे. इनका चयन चाय बेचने वालों, ठेले में सामान बेचने वालों, सब्जी आदि बेचने वालों में से किया गया है. इस व्यवस्था को जन्माष्टमी के बाद भी जारी रखा जायेगा.
       
श्री ममगाई ने बताया कि इस बार बाहर से आने वाले पुलिस बल के साथ ही दो कम्पनी रैपिड ऐक्शन फोर्स की मगाई गयी है. इन्हे संवेदनशील स्थानों पर लगाया जाएगा. इसके अलावा सुरक्षा मुख्यालय से नौ और टीमें आई हैं. इसमें से छह टीमें एडवांस सिक्योरिटी चेक करेंगी. इसमें तीन बम निरोधक दस्ते होंगे जिनमें स्नाइफर डॉग भी शामिल है. इनमें से दो को श्रीकृष्ण जन्मस्थान एवं एक को वृन्दावन में लगाया गया है. चौराहों पर नियमित चेकिंग की जा रही है.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सुरक्षा के लिये संवेदनशील स्थानों पर सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी लगाए गए हैं.


    
उन्होंने बताया कि इसके अलावा श्रीकृष्ण जन्मस्थान के अंदर और बाहरी क्षेत्र मे श्रद्धालुओं की बेहतर व्यवस्था के लिए चार अपर पुलिस अधीक्षक,18 सीओ, 32 निरीक्षक, 11 थाना प्रभारी, 243 एसआई, 240 एचसीपी, 120 मुख्य आरक्षी, 1300 सिपाही, महिला एसआई 18, महिला सिपाही 97, चार घुड़सवार, यातायात के 59 दरोगा, 24 यातायात मुख्य आरक्षी, 400 होमगार्ड के अलावा छह कंपनी अतिरिक्त पुलिस बल जिसमें एक प्लाटून पीएसी, दो कंपनी आरएएफ के जवान तैनात किये गये है.
       
श्री ममगाई ने बताया कि जिले के विभिन्न मार्गो से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है. मथुरा और वृन्दावन में वाहनों के प्रवेश या अंदर चलने पर रोक लगाई गई है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment