हेलीकॉप्टर सेवा से जुड़ेंगे उप्र के धार्मिक स्थल

Last Updated 22 Apr 2017 05:13:13 AM IST

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को परस्पर हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ने की दिशा में प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिये हैं.


हेलीकॉप्टर सेवा से जुड़ेंगे उप्र के धार्मिक स्थल

योगी ने कहा, ‘प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों - लखनऊ, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, प्रयाग, विन्ध्याचल, नैमिषारण्य, चित्रकूट, कुशीनगर और वाराणसी के साथ प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को हेलीकॉप्टर वायुसेवा द्वारा नागरिक उड्डयन विभाग के माध्यम से सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के सहभागिता से आपस में जोड़ा जाए.’

सस्ती वायुसेवा शुरू की जाए : उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ‘रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम’ के तहत आगरा-लखनऊ-वाराणसी एवं लखनऊ-इलाहाबाद-गोरखपुर को सम्मिलित कर सस्ती वायुसेवा प्रारम्भ की जाए. योगी ने निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में पूंजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं.

पर्यटन पुलिस के लिए प्रस्ताव पेश करने को कहा : उन्होंने कहा कि पर्यटकों को बेहतर सुविधा एवं सहयोग प्रदान करने के लिए 200 महिला पर्यटन पुलिस सहित कुल 500 पर्यटन पुलिस की व्यवस्था किये जाने हेतु व्यापक प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत किया जाये.

पर्यटन पर सेमिनार कराने का निर्देश : योगी ने अगले 100 दिन में पर्यटन उद्यमियों के साथ सेमिनार आयोजित कर पर्यटन विकास पर परिचर्चा कराने के साथ पर्यटन सेवाओं से जुड़े एक हजार सेवा प्रदाताओं-टूरिस्ट गाइड, ढाबा एवं रेस्तराओं के कर्मी, कुली, ऑटो ड्राइवरों एवं स्मारकों पर तैनात सुरक्षाकर्मियों की क्षमता संवर्धन के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन पर्यटन विभाग के प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से कराने के निर्देश दिये.

अंतरराष्टीय साहित्यिक उत्सव कराने को कहा : मुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी में हिन्दी एवं संस्कृत भाषाओं का अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक उत्सव का आयोजन कराया जाये, जिसमें भारतीय साहित्य को प्रदर्शित करने के साथ विश्व के प्रतिष्ठित लेखकों एवं साहित्यकारों को आमंत्रित किया जाए. उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा वर्तमान में संचालित टूरिस्ट हेल्पलाइन 1364 की क्षमता को उन्नत करने के भी निर्देश दिए.

मेडिकल को टूरिज्म के रूप में विकसित किया जाए : योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को मेडिकल एवं वेलनेस टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किए जाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाए. पर्यटन के क्षेत्र में प्रतिवर्ष चार हजार करोड़ रुपये के पूंजी निवेश को प्रोत्साहित करने हेतु विस्तृत कार्य योजना बनायी जाए.

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा बुंदेलखंड
योगी ने अर्धकुम्भ-2019 में लगभग 10 करोड़ भारतीय श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों तथा चार लाख विदेशी पर्यटकों के अनुमानित आगमन को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि सभी तीर्थ स्थलों को चार लेन मार्ग के साथ जोड़ा जाए. बुंदेलखंड में आने वाले पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे को बुंदेलखंड से जोड़ने के भी निर्देश दिये.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment