बरसाना में छह मार्च को खेली जाएगी लट्ठमार होली, तैयारियां जोरों पर

Last Updated 25 Feb 2017 04:33:39 PM IST

ब्रज में इन दिनों बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. बरसाना एवं नन्दगांव के गोस्वामी समाज के अलावा पूरा जिला प्रशासन भी इन दोनों गांवों की अनूठी होली के आयोजन को लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी कर रहा है.


लट्ठमार होली (फाइल फोटो)

बरसाना और नन्दगांव में आजकल हुरियारिनें (होली खेलने वाली महिलाएं) अपनी लाठियों को मजबूत बनाने के उपाय कर रही हैं तो वहां के हुरियार (होली खेलने वाले पुरुष) उनकी लाठियों के प्रहार से बचने के लिए अपनी ढालों को दुरुस्त करने में लगे हुए हैं.

इन सबसे इतर लाडिली जी मंदिर के सेवायत गोस्वामी एवं समाज के लोग रोजाना मंदिर में गाए जाने वाले होली के पदों के समाज गायन में भाग ले रहे हैं तो होली आयोजन से जुड़े लोग टेसू के फूलों से बनाए जाने वाले रंग आदि का भी इंतजाम कर रहे हैं.

एक दशक से लट्ठमार होली का हिस्सा बनती आ रही एक हुरियारिन ने कहा कि उन्होंने लट्ठमार होली में भाग लेने के लिए करीब एक महीने पहले ही दूध, बादाम आदि पौष्टिक पदार्थों का सेवन शुरू कर दिया है जिससे वह लगातार बिना थके डेढ़-दो घण्टे तक लाठी चला सकें.

जिलाधिकारी नितिन बंसल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता ने बताया कि बरसाना की रंगीली होली के मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की जा रही हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी तैनात किए जाएंगे.

उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को ताकीद दी है कि आयोजन से जुड़ी तैयारियों में किसी भी प्रकार की कोई कोताही नहीं रहनी चाहिए.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment