स्वच्छ भारत अभियान से दूर नगर निगम : सर्वेक्षण

Last Updated 22 Feb 2017 08:42:02 PM IST

स्वच्छ भारत अभियान की प्रगति का आकलन करने के लिए किए गए एक सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 75 फीसदी लोगों का मानना है कि नगर निगम इस काम से दूर हैं.


(फाईल फोटो)

लोकलसर्किल्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण में देश के 250 जिलों के 30,000 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया. इसमें 68 फीसदी पुरुष और 32 फीसदी महिलाएं शामिल रहीं. लोकलसर्किल्स एक ऑनलाइन मंच है, जो सरकार से जनता को जुड़ने में सक्षम बनाता है और महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है.

लोकलसर्किल्स ने एक बयान में कहा कि नागरिकों में से 75 फीसदी का मानना है कि उनके स्थानीय नगर निगम स्वच्छ भारत अभियान में नहीं लगे हुए हैं. सिर्फ 16 फीसदी का मानना है कि उनके नगर निगम इस कार्य में लगे हैं, जबकि बाकी नौ फीसदी लोग अनिश्चित रहे.



लोकलसर्किल्स ने कहा, "खास तौर से जब पूछा गया कि क्या उनके आसपास के बच्चे और युवा आम दिनचर्या में स्वच्छ भारत सिद्धांत को अपना रहे हैं, तो अधिकांश 58 फीसदी लोगों ने कहा \'नहीं\', जबकि सिर्फ 34 फीसदी ने कहा \'हां\'. आठ फीसदी लोगों की कोई राय नहीं थी. लेकिन इसी तरह के एक सर्वेक्षण में 15 महीने पहले 32 फीसदी लोगों ने कहा था कि बच्चे और युवा इस मिशन में नहीं जुटे हैं."

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment