Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश से बदला मौसम, तापमान में गिरावट

Last Updated 25 Jun 2023 12:26:30 PM IST

राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।


मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में भीलवाड़ा के मांडलगढ़ में नौ सेंटीमीटर, कोटा के लाडपुरा-बिजोलिया में 9.9 सेंटीमीटर, भरतपुर के नगर में नौ सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के कोटडी में आठ सेंटीमीटर, कोटा में सात सेंटीमीटर, अजमेर के जवाजा में सात सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के मांडल में सात सेंटीमीटर, अजमेर के पुष्कर में छह सेंटीमीटर, झुंझुनूं के पिलानी में छह सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर एक से पांच सेंटीमीटर तक बारिश हुई।

विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्से में अगले दो से चार दिनों में मानसून की दस्तक की संभावना है।

प्रवक्ता ने बताया कि 26 से 28 जून तक दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग तथा आसपास के इलाकों में छिटपुट जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि इस अवधि में पश्चिमी राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

प्रवक्ता के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर जिलों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने से उमस भरी गर्मी महसूस किए जाने की आशंका है।

उन्होंने बताया कि शनिवार को राज्य के पश्चिमी हिस्से में गंगानगर 43.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा है। वहीं, पूर्वी हिस्से में फतेहपुर 41.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा।

प्रवक्ता के अनुसार, चूरू में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ के संगरिया में 42.1 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 41 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 40.8 डिग्री सेल्सियस और अन्य स्थानों पर 34 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33.1 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।
 

भाषा
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment