गुर्जर आंदोलन तेज, ट्रैक पर कब्जा

Last Updated 10 Feb 2019 06:40:08 AM IST

पांच फीसद आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन शनिवार को दूसरे दिन और तेज हो गया है।




गुर्जर आंदोलन तेज, ट्रैक पर कब्जा

यह राज्य के अन्य शहरों में फैल रहा है। कर्नल किरोड़ी बैंसला की अगुवाई में गुर्जरों ने सवाईमाधोपुर के मलारना और नीमोदा रेलवे स्टेशन के बीच ट्रैक जाम कर दिया है। इससे दिल्ली और मुंबई के बीच ट्रेनों की आवाजाही बंद हो गई है। रेलवे ट्रैक रोकने की वजह से राजस्थान के अलावा दूसरे राज्यों में भी यात्रियों को परेशानियां हो रही हैं।
गुर्जर आंदोलन की वजह से शनिवार को 14 से ज्यादा ट्रेनें निरस्त रहीं। करीब 20 ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया गया। इन रूटों पर चलने वाली कई ट्रेनों को मंगलवार तक के लिए निरस्त कर दिया है। निरस्त होने वाली अधिकतर ट्रेनें कोटा रेलवे मंडल की ओर आने-जाने वाली हैं। रेलवे प्रवक्ता के अनुसार इस मंडल की तरफ से संचालित होने वाली ज्यादातर ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं। रेलवे ने इस रूट पर चलने वाली कुछ और ट्रेनों को रविवार, सोमवार व मंगलवार तक के लिए निरस्त कर दिया है।

आंदोलन को देखते हुए हिण्डौन-करौली मार्ग पर रोडवेज बसों का संचालन बंद कर दिया गया है। यहां गुडला गांव में गुर्जरों द्वारा जाम लगाने से रोडवेज बसें रोकी गई। करौली-हिण्डौन मार्ग पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह बंद कर दिया गया है। इससे करौली होकर जाने वाली भरतपुर, अलवर, जयपुर, मथुरा और उदयपुर की बसों का रोडवेज ने संचालन बंद कर दिया है।
सरकार की ओर से बनाई कमेटी के सदस्य पर्यटन मंत्री विेंद्र सिंह व आईएएस अधिकारी नीरज के पवन भरतपुर पहुंचकर घना में शांति कुटीर में बैठक की। आईजी भूपेन्द्र साहू डीसी चन्द्र शेखर मुथा कलक्टर डॉ. आरुषि अजेय मलिक एसपी हैदर अली जैदी साथ मौजूद रहे। धरना स्थल पर गुर्जर नेताओं से बातचीत के लिए पहुंचे। सरकार ने पर्यटन मंत्री विेंद्र सिंह, स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा और सामाजिक न्याय विभाग मंत्री भंवरलाल मेघवाल की कमेटी बनाई है। गुर्जर आंदोलन से ज्यादा प्रभावित भरतपुर और अजमेर संभाग ही हैं, इसलिए दोनों संभागों के प्रतिनिधित्व के रूप में विेंद्र और रघु को गुर्जरों को मनाने का जिम्मा दिया गया है। भरतपुर में मौजूद विेंद्र सिंह ने शनिवार सुबह सरकार के आला अफसरों की बैठक ली। इसमें तय होगा कि आंदोलन से किस तरह से निपटा जाए। गुर्जर चाहेंगे तो मैं ट्रैक पर जाने को तैयार हूं। मेघवाल व रघु शर्मा अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में व्यस्तता के कारण देर रात तक भरतपुर नहीं पहुंचे थे। बैंसला के साथ प्रदर्शन कर रहे लोग कोटाली ट्रेक पर बैठे हैं।

सरकार से वार्ता विफल
जयपुर (भाषा)। गुर्जर आंदोलनकारियों और सरकारी प्रतिनिधिमंडल के बीच बातचीत के बाद भी शनिवार को गतिरोध जारी रहा। गुर्जर आरक्षण समिति के संयोजक किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि, ‘‘हम यहां से नहीं हटेंगें, धरना जारी रखेंगे, सरकार से कोई समझौता नहीं हुआ है। हम पांच प्रतिशत आरक्षण का आदेश चाहते है।’’ उन्होंने कहा कि गुर्जर समुदाय को पांच प्रतिशत आरक्षण देने का सरकार ने अपने घोषणा-पत्र में वादा किया है, इसलिए सरकार का दायित्व बनता है कि वह हमें आरक्षण दे।

आरक्षण ज्ञापन पीएम को सौंपे गुर्जर नेता : गहलोत
नई दिल्ली (। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि पांच फीसद आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे गुर्जर समाज के नेताओं को अपनी मांग से जुड़ा ज्ञापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपना चाहिए क्योंकि यह संविधान संशोधन के बिना संभव नहीं है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment