सवाई माधोपुर : रेलवे ने कसा शराबी कर्मचारियों पर शिकंजा, ब्रीथ एनेलाईजर टेस्ट से गुजरना पडेगा

Last Updated 05 Feb 2017 01:13:41 PM IST

रेलवे में डुयूटी के दौरान अब शराब पीनें वाले कर्मचारियों की खैर नही क्योंकि अब रेलवे में कार्यरत चालक, परिचालक और गार्ड को ड्यूटी पर जानें-आने से पहले ब्रीथ एनेलाईजर टेस्ट से गुजरना पडेगा.


रेलवे ने कसा शराबी कर्मचारियों पर शिकंजा (फाइल फोटो)

और अगर टेस्ट में शराब पीना पाया गया तो उस कर्मचारी की हाजरी नही लगेगी, उसे ड्यूटी पर भी नही भेजा जाऐगा. टेस्ट रिर्पोट नेगेटिव आनें पर ही उपस्थिति दर्ज होगी.

इसके साथ ही हाजिरी बायो मेट्रिक होगी. रेलवे ने इस के लिये कवायद शुरु कर दी है.

रेलवे ने शराबी कर्मचारियों पर शिकंजा कसनें की तैयारी शुरु कर दी है. जिसके चलते सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर स्टेशन उपाधीक्षक के कार्यालय में दो मशिनें भी लगाई गई है. जिसमें ब्रीथ एनेलाईजर व बायो मेट्रिक दोनों की सिस्टम एक साथ उपलब्ध है.

रेलवे अधिकारीयों के अनुसार सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर कार्यरत सभी चालक परिचालक और गार्ड बायो मेट्रिक मशिन के द्वारा ही अब अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगें. साथ ही डुयूटी पर आने जाने से पुर्व सभी कर्मचारीयों को ब्रीथ एनेलाईजर टेस्ट देना होगा.




ब्रीथ एनेलाईजर टेस्ट के दौरान मशिन पर बने स्टॉल में रेलवे कर्मचारियों को अपना मुंह रखकर फुंक मारनी होगी. जिससें बीप की आवाज के साथ ही कर्मचारीयों के शराब पीने का पता चल जाऐगा. मशिन को ऑपरेट करनें के लिये सभी चाकल परिचालक और गार्डो को एक आईडी नम्बर जारी किये गये है.

ये आईडी नम्बर मशिन में कर्मचारियों के अंगुलियों के निशान के साथ मशिन में फिड कर दिये गये है. अब जब भी कोई कर्मचारी मशिन में अपनी अंगुली लगायेगा उसका आईडी नम्बर मशिनकी स्क्रीन पर दिखाई देगा और उसकी उपस्थिति दर्ज होगी. सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन करिब 25 रेल चालक परिचालक और 25 से अधिक ही गार्ड डृयूटी पर रहते है. 

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment