मेट्रो निर्माण में लापरवाही करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: राजे

Last Updated 04 May 2015 08:48:06 PM IST

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि किसी भी स्थिति में मेट्रो निर्माण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और ऐसा करने के दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कड़ी कार्रवाई होगी.


राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

राजे मेट्रो कार्य से सम्बन्धित सभी एजेन्सियों और विभिन्न विभागों की बैठक को संबोधित कर रही थी.

उन्होंने मेट्रो निर्माण कार्यों के दौरान संभावित दुर्घटना की स्थिति में तत्काल राहत पहुंचाने के लिये मेट्रो रेल कार्पोरेशन, नगर निगम, जेडीए, जिला प्रशासन, पुलिस को विस्तृत आपात योजना बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने कार्य के दौरान हर समय एक बचाव टीम, सभी संसाधनों के साथ कार्यस्थल पर उपलब्ध रखने के भी निर्देश दिए ताकि दुर्घटना होने पर तुरन्त सहायता पहुंचाई जा सके.

राजे ने कहा कि मेट्रो कार्य के दौरान रविवार देर रात केन गिरने से जिस भवन को नुकसान पहुंचा है उसकी मरम्मत तत्काल काम शुरु की जाए. उन्होंने कहा कि ऐसी दुषर्टना होने पर मेट्रो के अधिकारी अन्य एजेंसियों से तत्काल समन्वय स्थापित करें ताकि तुरन्त राहत कार्य आरम्भ हो सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेट्रो के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग नहीं हो. ऐसा होने पर जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि चहारदीवारी के भीतर खुदाई में जो ऐतिहासिक सामग्री प्राप्त हो रही है वह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इस विरासत को सहेजने के लिये हमें फ्रांस और यूनान की तर्ज पर उसका संरक्षण करना होगा.

मेट्रो अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि कल देर रात एक प्राचीन आवासीय भवन पर केन का एक हिस्सा गिर गया, जिससे भवन के कुछ हिस्से को नुक्सान पहुंचा है. इसकी जानकारी मिलते ही मेट्रो एवं पुलिस के अधिकारी रात में ही मोैके पर पहुंच गए थे तथा राहत कार्य आरम्भ कर दिया था.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment