जयपुर साहित्य महोत्सव कार्यक्रमों की सूची से रूश्दी का नाम हटा!

Last Updated 17 Jan 2012 08:11:53 PM IST

विवादास्पद उपन्यासकार सलमान रूश्दी जयपुर साहित्य उत्सव में शामिल नहीं होंगे.


समारोह के लिए तैयार कार्यक्रमों की सूची में अब सलमान रुश्दी के नाम को शामिल नहीं किया गया है. अर्थात जयपुर साहित्य महोत्सव के कार्यक्रमों की सूची से रूश्दी  का नाम हटा लिया गया है.

इसकी जानकारी जयपुर साहित्य उत्सव के प्रवक्ता इम्तियाज ने आज मंगलवार को दी.गुलाबी नगरी जयपुर में आगामी 20 जनवरी से जयपुर साहित्य उत्सव शुरू होने जा रहा है. यह महोत्सव 25 जनवरी तक चलेगा.

वही दूसरी तरफ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि सलमान रूश्दी के दौरे से सुरक्षा व्यवस्था की समस्या आ सकती है.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गृह मंत्री पी चिदंबरम से साफ कहा है कि सलमान रूश्दी के दौरे से स्थानीय लोगों में काफी नाराजगी है.

साहित्य महोत्सव में रूश्दी के आने की घोषणा के बाद भारत की सर्वोच्च इस्लामिक संस्था दारूल उलूम देवबंद ने गहरी नाराजगी जाहिर की थी.

जयपुर साहित्य महोत्सव की वेबसाइट में सलमान रूश्दी के सत्रों का संदर्भ दिए बिना परिवर्तन कर दिया गया है. लेकिन उनका नाम अब भी वक्ताओं की सूची में है. पूर्व कार्यक्रम के अनुसार, रूश्दी को 20, 21 और 22 जनवरी को अलग-अलग सत्रों में बोलना था.

वर्ष 1988 में रूश्दी का उपन्यास ‘द सैटेनिक वर्सेस’ प्रकाशित हुआ था. जिसमें कथित ईशनिंदा वाली सामग्री को लेकर दुनियाभर के मुसलमानों ने नाराजगी जाहिर की थी.भारत में इस उपन्यास पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लेकिन इस रचना पर मुस्लिम जगत ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई थी.

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रूहल्ला खुमैनी ने 14 फरवरी 1989 को रूश्दी के खिलाफ फतवा तक जारी कर दिया था.



 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment