इजरायल में हिजबुल्लाह के हमले में एक भारतीय की मौत, दो अन्य घायल

Last Updated 05 Mar 2024 03:27:26 PM IST

इजरायल में हिजबुल्लाह के हमले में एक भारतीय की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह ने मार्गालियट में मिसाइल हमला किया था। कई सालों में लेबनान के साथ इजरायल की सीमा के पास किसी भारतीय की मौत की यह पहली रिपोर्ट है।


इजरायल में हिजबुल्लाह के हमले में एक भारतीय की मौत

रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने हमला सोमवार को किया था। मृतक की पहचान केरल में कोल्लम के वाडी निवासी निबिन मैक्सवेल (31) के रूप में हुई है। हमले में कुल सात अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिसमें दो केरल के निवासी हैं। उनकी पहचान जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेल्विन के रूप में हुई है।

निबिन मैक्सवेल के पिता ने आईएएनएस को बताया कि उनका बेटा जनवरी में इजरायल गया था। उसका बड़ा भाई निविन भी वहां काम कर रहे थे।

निबिन मैक्सवेल की मौत की जानकारी परिवार को सोमवार रात में दी गई। संपर्क करने पर केरल पुलिस के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि शव, चार दिनों में केरल पहुंचने की उम्मीद है। मैक्सवेल के परिवार में उनकी 7 महीने की गर्भवती पत्नी और एक पांच साल की बेटी है।

भारत में इजरायल के दूतावास ने हिजबुल्लाह के हमले में निबिन मैक्सवेल की मौत पर शोक जताया है। पीड़ित सोमवार को दोपहर में उत्तरी मार्गालियट गांव में एक बगीचे में खेती का काम कर रहे थे, तभी हिजबुल्लाह आतंकियों ने वहां मिसाइल से हमला कर दिया था।

बयान में आगे कहा गया, "हमारी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों और घायलों के साथ हैं। इजरायली मेडिकल संस्थान पूरी तरह से घायलों की सेवा में हैं, जिनका इलाज हमारे सबसे अच्छे मेडिकल स्टाफ द्वारा किया जा रहा है। इजरायल के लिए सभी नागरिक सामान हैं। चाहे वह इजरायली हों या विदेशी। हम परिवारों का समर्थन करने और उन्हें सहायता देने के लिए वहां मौजूद रहेंगे।"

विदेश मंत्रालय के अनुसार, अक्टूबर में जारी की गई सलाह के बावजूद लगभग 18 हजार भारतीय इजरायल में रह रहे हैं।

इजरायल ने हजारों फिलिस्तीनियों के वर्क परमिट को निलंबित कर दिया है।

भारत और इजरायल ने मई 2023 में 42 हजार भारतीय श्रमिकों को इजरायली अर्थव्यवस्था में शामिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

आईएएनएस
तिरुवनंतपुरम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment